दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेसवे पर अब महंगा हो जाएगा सफर, एक अप्रैल से लागू होंगे नए दाम

दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेसवे, गुरुग्राम-सोहना रोड हाईवे और मुंबई एक्सप्रेसवे का सफर एक अप्रैल से और महंगा हो जाएगा। दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेसवे कार चालकों को पांच रुपये ज्यादा चुकाने होंगे। वहीं, सोहना रोड हाइवे के घामडोज टोल पर कार का टोल एकतरफा 115 से बढ़ाकर 125 रुपये हो जाएगा। दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस के अलग-अलग टोल पर 5 फीसदी तक टोल दरों में बढोतरी की जाएगी। ये टोल दरें आगामी 31 मार्च की रात 12 बजे के बाद लागू हो जाएंगी।

दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेसवे स्थित खेड़कीदौला से रोजाना करीब सवा लाख लोग जाते हैं। ऐसे में एक अप्रैल से इन लोगों को पांच रुपये अतिरिक्त चुकाने होंगे। कार जीप का मंथली पास 930 रुपये होगा। जबकि, व्यावसायिक वाहनों का 1225 रुपये होगा। इससे गुरुग्राम-मानेसर-अलवर भी जाना महंगा हो जाएगा। टोल रेट बढ़ने बसों का किराया भी बढ़ जाएगा। इससे लोगों की जेब पर अतिरिक्त भार पड़ेगा। खेड़कीदौला के आगे मानेसर और काफी सोसाइटियां हैं। स्थानीय लोग लंबे समय से खेड़कीदौला टोल को हटाने की मांग कर रहे हैं। इसके लिए पचगांव में टोल शिफ्ट किया जाना है। जीएमडीए ने एनएचएआई को 30 एकड़ जमीन दिया है। बता दें कि वर्ष 2003 में दिल्ली-जयपुर हाईवे बनने के बाद दिल्ली-गुरुग्राम सुपर कनेक्टिविटी द्वारा यह टोल शुरू किया गया था।

लोगों का कहना है कि खेड़कीदौला टोल का रेट नहीं बढ़ाना चाहिए था। वहीं, दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेसवे इंदिरा गांधी एयरपोर्ट टोल प्लाजा पर कार का 25 रुपये, लाइट व्हीकल का 35, मिनी बस का 35,बस और ट्रक का 35 रुपये होगा।

मुंबई एक्सप्रेसवे पर 5 फीसदी की बढ़ोतरी
गुरुग्राम के राजीव चौक होते हुए दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे का सफर करना है तो बड़कापारा तक मुंबई एक्सप्रेसवे के टोल के साथ 125 रुपये ज्यादा देने होंगे। सोहना हाईवे पर घामडौज टोल प्लाजा का भी रेट बढ़ गया है। एक्सप्रेसवे पर अलग-अलग दूरी के लिए टोल दर औसत अलग-अलग है। अलीपुर से 228 किलोमीटर बड़कापारा तक वाहन चालक को प्रति किमी 2.19 रुपये औसत से 500 रुपये लिए जा रहे हैं। जयपुर-दौसा जाने के लिए भंडारराज तक 181 किमी के 2.18 रुपये की औसत से 395 रुपये टोल लग रहा है। अलवर जाने के लिए 129 किमी पिनान तक 2.24 रुपये की औसत से 290 रुपये टोल लिया जा रहा है।

Back to top button