गुजरात के भरुच जिले में तालाब से पानी पीने के बाद हुई 25 ऊंटों की मौत…

गुजरात के भरूच जिले में पानी पीने के बाद 25 ऊंटों की मौत हो गई। ऊंटों के झुंड ने गांव के बाहर स्थित एक तालाब से पानी पिया था जिसके बाद एकाएक उनकी मौत होनी शुरू हो गई। घटना वागरा तालुका के कच्चीपुरा की है। बताया जा रहा है कि क्रूड ऑयल की पाइपलाइन में लीकेज से पानी में जहरीला हो गया है और इसी वजह से ऊंटो ने जैसे ही पानी पिया उनकी मौत हो गई। 

कच्चीपुरा 250 लोगों की आबादी और लगभग 60 घर वाला एक गांव है। गांव में मालधारी समुदाय के लोग रहते हैं। मालधारी लोग पशुपालन गतिविधियों के लिए जाने जाते हैं। ऊंटो के जरिए ही ये अपना जीवन यापन करते हैं। गांव में भी पानी की समस्या बनी हुई है और जो पानी आ रहा है वो दूषित है। ग्रामीणों का कहना है कि दूषित पानी से अक्सर लोग बीमार हो जाते हैं और कई मौतें भी हो चुकी हैं।

1916 से ऊंट पालन का पारिवारिक पेशा कर रहे गांव के एक 67 वर्षीय निवासी रहमानभाई जाट ने बताया कि गांव पीने के पानी के संकट से जूझ रहा है। “हमें कुछ प्राइवेट सप्लायर्स से पानी के टैंकर मिल रहे थे, लेकिन यह पिछले दो महीनों से बंद है। चिलचिलाती गर्मी से राहत के लिए रविवार को ग्रामीणों ने ऊंटों को 5 किलोमीटर दूर स्थित चंचवेल झील पर ले जा रहे थे लेकिन  जब रास्ते में एक तालाब के पास पहुंचने पर ऊंट एक-एक कर मरना शुरू हो गए।”

Back to top button