इन सब्जियों का करे रोजाना सेवन, शरीर में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल होगा धीरे-धीरे कम

कुछ खास तरह की सब्जियों के रोजाना सेवन से शरीर में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल धीरे-धीरे कम होने लगता है। तो आइए जानते हैं इन सब्जियों के बारे में साथ ही इन्हें खाने से होने वाले अन्य फायदे भी।

जहां गुड कोलेस्ट्रॉल यानी (HDL) शरीर के सही तरीके से फंक्शन के लिए जरूरी होता है तो वहीं शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल यानी (LDL) की अधिकता आपको बीमार बना सकती है। बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ने से हार्ट प्रॉब्लम्स का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। तो समय-समय पर हेल्थ चेकअप कराते रहना जरूरी है जिससे शरीर में इनकी मात्रा का पता लग सके। अगर आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ गई है तो इसके लिए सबसे पहले अपनी डाइट पर ध्यान देना जरूरी है। अपने भोजन से ऑयली, अनहेल्दी फैट, और शुगर को जितना जल्द हो सके आउट कर दें और ऐसे फूड आइटम्स लें जिनमें फाइबर, विटामिन, मिनरल्स और हेल्दी फैट वाली की मात्रा शामिल हो। कुछ खास तरह की सब्जियों को भी अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं, जैसे..

बैड कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करती है..

बीन्स में घुलनशील फाइबर की मात्रा होती है। इसके अलावा ये एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल्स का भी बेहतर स्रोत होता है, जो बैड कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करती है।

लहसुन का सेवन

लहसुन का सेवन न सिर्फ आपके शरीर को इंफेक्शन से बचाता है बल्कि यह बैड कोलेेस्ट्रॉल भी कम करने में मददगार है। इसके साथ ही लहसुन का नियमित सेवन ब्लड प्रेशर को भी कम करता है।

बैड कोलेस्ट्रॉल कम करने में मददगार है बैंगन

बैंगन में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करता है और हृदय से जुड़ी बीमारियों की संभावनाओं को भी काफी हद तक कम करता है। 

भिंडी का सेवन भी बहुत ज्यादा फायदेमंद

शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल को आउट करने के लिए भिंडी का सेवन भी बहुत ज्यादा फायदेमंद। भिंडी में मौजूद म्यूसिलेज (Mucilage) नामक एक गाढ़ा जेल होता है, जो पाचन क्रिया के दौरान कोलेस्ट्रॉल को बांध सकता है जिससे यह बॉडी में एब्जॉर्ब होने की जगह मल के साथ बाहर निकल जाता है।

Back to top button