कांग्रेस की चिट्ठी पर CRPF ने दिया ज़वाब, कहा…

भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल गांधी की सुरक्षा पुख्ता किए जाने की मांग को लेकर कांग्रेस ने गृह मंत्रालय को पत्र लिखा था। अब इस पर सीआरपीएफ की ओर से जवाब दिया गया है। कांग्रेस की चिट्ठी के जवाब में अर्ध सैनिक सुरक्षा बल ने कहा कि 2020 से अब तक खुद राहुल गांधी की ओर से 113 बार सुरक्षा घेरा तोड़कर नियमों का उल्लंघन किया गया है। यही नहीं सीआरपीएफ ने कहा कि राहुल गांधी की सुरक्षा में पूरे प्रोटोकॉल का पालन किया जाता है। उन्हें जेड प्लस सुरक्षा दी गई है और उसके मानकों के तहत कोई कसर नहीं छोड़ी जाती है, लेकिन खुद राहुल गांधी ही कई बार सुरक्षा नियमों का उल्लंघन कर चुके हैं और लोगों से मिलने के लिए निकल जाते हैं।

कांग्रेस के पत्र पर होम मिनिस्ट्री ने सीआरपीएफ से जवाब मांगा था। इस पर सीआरपीएफ ने गृह मंत्रालय को दिए गए जवाब में राहुल गांधी पर ही सुरक्षा नियमों के उल्लंघन का आरोर लगाया है। सीआरपीएफ की ओर से ही राहुल गांधी की सुरक्षा की जाती है। बता दें कि कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल की ओर से बुधवार को होम मिनिस्टर अमित शाह के नाम पर एक खत लिखा गया था। इसमें कहा गया था कि भारत जोड़ो यात्रा के दौरान कई बार राहुल गांधी एवं अन्य यात्रियों की सुरक्षा में चूक हुई है। 

यही नहीं कांग्रेस नेता की ओर से लिखे पत्र में कहा गया था कि एजेंसियों की ओर से नामी हस्तियों को यात्रा में शामिल होने से रोका जा रहा है। इसके अलावा इसमें आने वाले वाले लोगों से लंबी पूछताछ भी की जाती है। कांग्रेस ने राजीव गांधी और इंदिरा गांधी की हत्याओं का जिक्र करते हुए कहा था कि यात्रा अब अगले चरण में पंजाब एवं जम्मू-कश्मीर जैसे संवेदनशील राज्यों में पहुंचने वाली है। ऐसी स्थिति में बेहतर होगा कि सुरक्षा के पुुख्ता प्रबंध किए जाएं। उन्होंने यह भी नसीहत दी थी कि सरकार को ऐसे मामलों में बदले की राजनीति करने से बचना चाहिए और अपने कर्तव्य का निर्वहन करना चाहिए।

सीआरपीएफ बोली- दिल्ली में भी सुरक्षा में नहीं रही कमी

दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था में खामियों के आरोपों पर भी सीआरपीएफ ने जवाब दिया है। सीआरपीएफ का कहना है कि दिल्ली पुलिस को पहले ही पर्याप्त सुरक्षा के लिए कह दिया गया था। अर्ध सैनिक बल के सूत्र ने कहा कि राहुल गांधी की सुरक्षा व्यवस्था के हमेशा से पुख्ता इंतजाम रहते हैं। वह खुद ही कई बार नियमों को तोड़ देते हैं। सीआरपीएफ ने कहा कि कई बार यह देखा गया है कि राहुल गांधी ने नियमों को तोड़ दिया। इसे लेकर उन्हें भी बताया गया है। सुरक्षा एजेंसी ने साफ कहा कि 2020 से ऐसा कुल 113 बार हुआ है, जब राहुल गांधी ने नियम तोड़ दिए।

Back to top button