देश के उप राष्ट्रपति ने ये बयान देकर लोगो को समझाया देशभक्ति का महत्व

हाल ही में एक समारोह में देश के उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने देशभक्ति का असल मतलब समझाया. वेंकैया नायडू का कहना है कि अगर सभी लोग अपना अपना काम करें तो वही सच्ची देशभक्ति होती है. उन्होंने आगे ये भी बताया कि ‘देशभक्ति का मतलब सिर्फ भारत माता की जय कहना नहीं है, या सिर्फ भारत माता की तस्वीर पर फूल माला चढ़ाना नहीं है. भारत माता की जय का कहने का अर्थ ये है कि 130 करोड़ जनता का जय हो.’देश के उप राष्ट्रपति ने ये बयान देकर लोगो को समझया देशभक्ति का महत्व

वेंकैया नायडू के मुताबिक सच्ची देशभक्ति ये है कि हर एक शख्स अपनी जिम्मेदारी को समझे और यही सही मायने में राष्ट्रवाद है. वेंकैया नायडू ने अपनी बातचीत में आगे कहा कि, ‘एक बार पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा था कि अगर हर एक शख्स को ये समझ में आए कि उसे अपना काम करना है तो वही देशभक्ति है. राष्ट्रवाद या देशभक्ति पर जब एक वर्ग कुछ कहता है तो दूसरा वर्ग उसे सीमित नजरिए से ये पहले से पनपी सोच की तरह देखता है. लेकिन वो सही नहीं है.’ वेंकैया नायडू ने लोगों को ये भी राय दी थी कि भारत जैसे बहुभाषी, विविध संस्कृति देश वाले देश में सभी लोग मिलजुल कर आगे बढ़ सकते हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कुछ दिन पहले ही विपक्षी दलों ने केंद्र सरकार को अपना निशाना बनाते हुए कहा था कि ‘ये सरकार एक खास विचारधारा को बढ़ाने का काम कर रही है.मौजूदा सरकार देशभक्ति और राष्ट्रवाद के नाम पर अतिरेक कर रही है. कुछ खास नीतियों को देशभक्ति और राष्ट्रवाद के नाम पर आगे बढ़ा रही है जिसकी वजह से देश के सामाजिक ताने-बाने पर असर नजर आ रहा है.

Back to top button