देश के सबसे साफ शहर में होती है पतियों की जबरदस्त पिटाई

- in राज्य, राष्ट्रीय

देश में घरेलू हिंसा की खबरें आए दिन आती रहती हैं जिसमें पति-पत्नी को प्रताड़ित करते हैं। लेकिन शायद ही इस बारे में कोई सोचता हो कि घरेलू हिंसा केवल पत्नी के साथ ही नहीं बल्कि पति के साथ भी होती है। इन आंकड़ों का पता लगाने के लिए मध्यप्रदेश में डायल 100 की कैटेगरी नवंबर 2015 में शुरू की गई थी। अब तक इसमें शामिल सभी आंकड़े घरेलू हिंसा की श्रेणी में शामिल होते थे। जिससे ये धारणा बनती थी कि घरेलू हिंसा केवल महिलाओं के साथ ही होती है।देश के सबसे साफ शहर में होती है पतियों की जबरदस्त पिटाई

इसके बाद दिसंबर माह में डायल 100 की टीम ने ‘बीटिंग हसबैंड इवेंट’ की नई कैटेगरी तैयार की गई। इसे बीटिंग वाइफ इवेंट से अलग रखा गया था। नतीजा ये निकला कि जनवरी 2018 से अप्रैल 2018 तक डायल 100 के स्टेट लेवल कंट्रोल रूम में 772 पतियों ने अपनी पिटाई की शिकायत दर्ज करवाई। इनमें प्रथम स्थान पर इंदौर है जिसमें शिकायत दर्ज कराने वाले पतियों की संख्या 74 है जबकि दूसरे पायदान पर भोपाल है जिसमें पतियों की संख्या 52 है।

बड़ी खबर: 2000 रु. के नोट की छपाई पूरी तरह बंद, अब सिर्फ ये नोट छाप रही सरकार

बता दें कि डायल 100 पर सबसे ज्यादा मारपीट की सूचनाएं दर्ज करवाई जाती हैं। जिसमें चार महीने पहले तक इसमें 230 कैटेगरी थीं जो अब 291 कर दी गईं। इसमें मारपीट के अलावा पारिवारिक विवाद, दहेज प्रताड़ना, छेड़छाड़, शराब पीकर परेशान करना, सड़क हादसे, गुंडागर्दी , झगड़ा आदि की सूचनाएं भी दर्ज करवाई जाती हैं। वहीं पुलिस का कहना है कि प्रति महीने पुलिस को बुलाकर मदद मांगने वाली महिलाओं की संख्या पहले 3 हजार थी जो अब बढ़कर 28 हजार हो गई है। जिसमें 6 हजार ही ठीक होती हैं बाकी फेक कॉल होती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

यूपी में पॉलिथीन बंद होने से बढ़ी बेरोजगारी, हजारों हाथों से छिनी रोजी-रोटी

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने प्रदेश में