बढ़ गए LPG के दाम, सितंबर में होंगे कई बड़े बदलाव

रविवार के साथ ही सितंबर महीने का आगाज हो गया है। 1 सितंबर की शुरुआत में ही कमर्शियल सिलेंडर के दाम बदल गए हैं। तेल कंपनियों ने कमर्शियल सिलेंडर के दाम में बढ़ोतरी का एलान किया है।  

एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव के अलावा सितंबर में कई बड़े बदलाव होने हैं। इन बदलावों का सीधा कनेक्शन आम जनता की जेब से है। आइए, जानते हैं कि सितंबर में कौन-से बड़े बदलाव होंने वाले हैं।  

LPG सिलेंडर के दाम

हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर के दाम (LPG Cylinder Price) रिवाइज होते हैं। देश की मुख्य ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 1 सितंबर को भी एलपीजी सिलेंडर के दाम अपडेट कर दिये हैं। इस बार तेल कंपनियों ने कमर्शियल सिलेंडर के दाम (Commercial Cylinder Hike) में इजाफा किया है। लगातार दूसरे माह इनकी कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। तेल कंपनियों ने एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 39 रुपये का इजाफा किया है। हालांकि, घरेलू सिलेंडर के दाम अभी भी स्थिर है। 

एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड के नियम (HDFC Bank Credit Card Rule)

एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) के क्रेडिट कार्ड के नियमों में आज से बदलाव हो गया है। नए नियमों के मुताबिक, बैंक ने यूटिलिटी ट्रांजैक्शन पर रिवॉर्ड प्वाइंट की लिमिय तय की है। इसके अलावा आज से यूजर को थर्ड पॉर्टी ऐप से एजुकेशनल पेमेंट करने पर कोई रिवॉर्ड प्वाइंट भी नहीं मिलेगा।

IDFC First Bank क्रेडिट कार्ड नियम (IDFC First Bank Credit Card Rule)

प्राइवेट सेक्टर के IDFC First Bank के क्रेडिट कार्ड के नियम भी आज से बदल गए हैं। नए नियमों के अनुसार बैंक ने देय मिनिमम अमाउंट को कम कर दिया है। इसके अलावा अब क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट के दिन को 18 से घटाकर 15 दिन कर दिया गया है। 

इसके अलावा अब से यूपीआई पेमेंट (UPI Payment) के लिए RuPay क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को क्रेडिट कार्ड जितना ही रिवॉर्ड प्वाइंट नहीं मिलेगा।

आधार कार्ड अपडेट (Aadhaar Card Free Updation)

अगर आप फ्री में आधार कार्ड अपडेट (Aadhaar Card Free Update) करवाना चाहते हैं तो आपके पास 14 सितंबर तक का मौका है। UIDAI ने फ्री में आधार कार्ड करने की आखिरी तारीख 14 सितंबर 2024 तय की है। यूजर्स इस तारीख तक ही ऑनलाइन फ्री में आधार कार्ड अपडेट कर सकते हैं। हालांकि, अभी भी ऑफलाइन आधार कार्ड अपडेट करने के लिए अपडेशन फीस देनी पड़ेगी।   

Back to top button