यूपी के बच्चों ने किया कमाल, जान कर हो जायेंगे हैरान, पढ़े पूरी ख़बर

यूपी में लखनऊ के चार बच्चों ने तीन इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाए हैं। ये तीन कारें इलेक्ट्रिक होने की वजह से वायु प्रदूषण नहीं फैलातीं, और हवा को साफ भी करती हैं। ये कारें 5जी रेडी हैं। इन चार बच्चों ने मिलकर एक टीम बनाई है जिसका नाम फॉरएवर रखा है। इन बच्चों ने जो ईवी बनाई हैं उनका अधिकांश हिस्सा निष्प्रयोज्य सामग्रियों से बनाया गया है।

हवा को साफ रखने वाली तकनीक को इन बच्चों ने डीएफएस यानी डस्ट फिल्ट्रेशन सिस्टम का नाम दिया है। यह तकनीक हवा में तैरते धूल और प्रदूषण के सूक्ष्म कणों को साफ कर देती है। यानी चलते हुए ये कारें हवा को भी साफ करती रहती हैं।

इन बच्चों ने ये कारें रोबोटिक्स के उस्ताद मिलिंद राज के मार्गदर्शन में बनाई। एक बार चार्ज के बाद कार 110 किलोमीटर का सफर तय कर सकती है। तीनों कारें अलग डिजाइन की हैं। इन वाहनों में एक हजार वाट क्षमता का इलेक्ट्रिव ड्राइव सिस्टम लगाया गया है। इनको बनाने में 250 दिन लगे हैं। काफी अनुसंधान के बाद इन वाहनों की अंतिम कड़ी की कीमत 95 हजार होने का अनुमान है। इन ईवी को बनाने वाले 11 साल के विराज मेहरोत्रा, नौ साल के आर्यव अमित मेहरोत्रा, 12 साल के गर्वित सिंह और 14 वर्षीय श्रेयांश मेहरोत्रा हैं।

बता दें कि हाल ही में यूपी की हवा की गुणवत्ता बेहद खराब पाई जा रही है। सर्दियां आते ही यूपी के शहर धुंध और स्मॉग के कारण परेशान होने लगे हैं। जहां कुछ शहरों की हवा खतरनाक स्तर पर पहुंच रही है वहीं राजधानी लखनऊ की हवा भी हर रोज बेहद खराब होती जा रही है। ऐसे में हवा को साफ करने वाली इस तरह की गाड़ियां पर्यावरण के लिए फायदेमंद रहेंगी।

Back to top button