बच्ची को पहले होती थी घबराहट, फिर आने लगे दौरे, डॉक्टरों ने बताई ऐसी वजह

क्या सोशल मीडिया की लत की वजह से किसी को सेहत की बहुत बड़ी समस्या हो सकती है? जी हां एक अनोखे मामले में एक महिला का दावा है कि उसकी बच्ची को होने वाली बहुत दुर्लभ मेडिकल कंडीशन के लिए डॉक्टरों ने यह कारण बताया है कि वह बहुत टिकटॉक देखती है. यह अपने आप में बहुत हैरान करने वाला है क्योंकि बच्ची की हालत वाकई इतनी खराब है कि लगता ही नहीं है कि इसका संबंध सोशल मीडिया से भी हो सकता है.

हेलेन ह्यूटसन की बेटी जेसिका ह्यूटसन को कुछ साल पहले ‘अजीब’ शारीरिक हरकतें महसूस होने लगीं और वह ‘स्थिर’ नहीं बैठ पाती थी. जेसिका, जो अब 15 साल की है, अपने शरीर को नियंत्रित करने में असमर्थ थी और जल्द ही उसमें मौखिक हरकतें भी विकसित होने लगीं, जिसमें बार-बार माफी मांगने से लेकर अपमानजनक भाषा का इस्तेमाल करना शामिल था.

लगभग उसी समय जब टॉरेट रोग विकसित हुआ, जेसिका को गैर-मिर्गी के दौरों से जूझना शुरू हो गया, जो प्रतिदिन 120 तक आते थे. बार बार अस्पताल ले जाने के बावजूद डॉक्टरों ने यही बताया कि बच्ची एन्जायटी यानी घबराहट से पीड़ित है.

49 साल की मां तो तब बहुत ज्यादा हैरानी हुई जब डॉक्टरों ने बताया कि वह शायद बहुत ही ज्यादा टिकटॉक देक रही है या वह जो ऑनलाइन देखकर ही चीजों की नकल कर रही है. द सन के मुताबिक हेलेन और उसकी बेटी की कहानी तब सामने आई है जब ब्रिटेन डॉक्टरों ने रिपोर्ट किया है कि बहुत विस्फोटक गति से ऐसी आदतें पाल रहे हैं जो कि कोविड लॉकडाउन के मनोवैज्ञानिकों का दबाव है.

लेकिन हेलेन का कहना है कि उनकी बेटी की निजी जांच में पता चला है कि वह PANDAS यानी स्ट्रेप्टोकोकल संक्रमण से जुड़े बाल चिकित्सा ऑटोइम्यून न्यूरोसाइकियाट्रिक विकार से पीड़ित है. माना जाता है कि PANDAS एक ऑटोइम्यून डिसऑर्डर और न्यूरोसाइकिएट्रिक स्थिति है जो संक्रमण के प्रति असामान्य प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया द्वारा बढ़ावा देती है.

Back to top button