सीबीआई ने हॉक और एडवांस जेट ट्रेनर विमान की खरीद के मामले में ये कार्रवाई की..

सीबीआई ने कथित भ्रष्टाचार को लेकर ब्रिटिश एयरोस्पेस कंपनी रॉल्स रॉयस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड और उसके निदेशकों के खिलाफ मामला दर्ज किया है

सीबीआई ने कथित भ्रष्टाचार को लेकर ब्रिटिश एयरोस्पेस कंपनी रॉल्स रॉयस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड और उसके निदेशकों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। बता दें कि सीबीआई केस दर्ज करने के बाद कंपनी से जुड़े इन लोगों को जल्द ही नोटिस जारी कर पूछताछ कर सकती है।

रोल्स रॉयस और उसके निदेशक के खिलाफ केस दर्ज

सीबीआई ने बताया कि ब्रिटिश एयरोस्पेस कंपनी रॉल्स रॉयस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड और निदेशक टिम जोन्स के खिलाफ मामला दर्ज किया है। इसके अलावा सुधीर चौधरी और भानु चौधरी समेत अन्य अज्ञात सरकारी कर्मचारियों और निजी व्यक्तियों के खिलाफ भी मुकदमा दर्ज किया गया है।

हॉक एडवांस जेट ट्रेनर विमान की खरीद मामले में की कार्रवाई

सीबीआई ने 24 हॉक और 115 एडवांस्ड जेट ट्रेनर एयरक्राफ्ट की खरीद में भ्रष्टाचार के आरोप में ये कार्रवाई की है। सीबीआई ने बताया कि अज्ञात कर्मचारियों ने अपने सरकारी पदों का दुरुपयोग किया और मैसर्स हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड द्वारा 42 अतिरिक्त विमानों के लाइसेंस निर्माण की अनुमति दी। साथ ही उन्होंने 734.21 मिलियन के लिए कुल 24 हॉक, 115 एडवांस जेट ट्रेनर (AJT) विमान की खरीद की।

CBI ने किसे बनाया आरोपी?

अधिकारियों ने बताया कि केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने 2016 में एक प्रारंभिक जांच दर्ज की थी, जिसे बाद में एक नियमित मामले में बदल दिया गया था। FIR के अनुसार, जांच एजेंसी ने इस मामले में आरोपी रॉल्स रॉयस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, रोल्स रॉयस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक टिम जोन्स, हथियार डीलर सुधीर चौधरी और भानु चौधरी और ब्रिटिश एयरोस्पेस सिस्टम्स को आरोपी बनाया है।

Back to top button