इन छोटी पत्तियों से बनी दवा खत्म कर देगी कैंसर

- in हेल्थ

कैंसर के मरीजों के लिए बहुत ही अच्छी खबर है। भारतीय वैज्ञानिकों के एक दल ने ब्रिटिश वैज्ञानिकों के साथ एक रिसर्च पूरी कर ली है, जिसके बाद अब कैंसर के मरीजों के लिए सस्ती और कारगर दवा बनाई जा रही है।इन छोटी पत्तियों से बनी दवा खत्म कर देगी कैंसर

दरअसल, रिसर्च के दौरान वैज्ञानिकों को पता चला कि चाय की पत्तियों में मिलने वाला नैनोपार्टिकल्स नाम का तत्व कैंसर को जड़ से खत्म करने में कारगर है।

वैज्ञानिकों का दावा है कि चाय की पत्तियों में मिलने वाला ये तत्व फेफड़ों के कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोक देता है। सिर्फ यही नहीं इसकी वजह से हम कैंसर सेल्स को 80 प्रतिशत तक नष्ट कर सकते हैं। वैज्ञानिकों ने बताया कि हमारे शोध ने पिछले सबूत की पुष्टि की है कि चाय की पत्तियों से प्राप्त नैनोपार्टिकल रसायनों का उपयोग करके क्वांटम डॉट्स बनाने के लिए एक गैर विषैला विकल्प हो सकता है।

ब्रिटेन में स्वानसी विश्वविद्यालय के सुधागर पिचईमुथु ने कहा बताया, ये आश्चर्य की बात यह थी कि इस तत्व ने सक्रिय रूप से फेफड़ों की कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोक दिया था। हम इसकी उम्मीद नहीं कर रहे थे। उनके मुताबिक, क्वांटम डॉटस को रासायनिक रूप से बनाया जा सकता है, लेकिन यह जटिल और महंगा है। साथ ही इसके दुष्प्रभाव भी होते हैं।

हालांकि, प्राकृतिक रूप से चाय की पत्तियों में मिलने वाले इन नैनोपार्टिकल्स या क्वांटम डॉटस की मदद से अब वो दवा तैयार की जाएगी, जो कैंसर को जड़ से खत्म कर देगी। कई वैज्ञानिकों का कहना है कि कैंसर के इलाज में ये बहुत बड़ी उपलब्धि है और उम्मीद है कि चाय में मिलने वाले तत्व से बनी दवा दूसरी दवाओं के मुकाबले बेहद सस्ती और कारगर होगी। बता दें कि इस टीम में टीम में तमिलनाडु स्थित के एस रंगासामी प्रौद्योगिकी कॉलेज और भारतीय विश्वविद्यालय के रिसर्चर भी शामिल थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

शरीर में खून की कमी को पूरा करता हैं ये आहार

अगर किसी व्यक्ति के शरीर में खून की