आज से शुरू होने जा रहा संसद का बजट सत्र…

संसद का बजट सत्र आज से शुरू होने जा रहा है। बजट सत्र दो चरणों में होगा। पहला सत्र 31 जनवरी से 13 फरवरी तक चलेगा, जबकि दूसरा चरण 13 मार्च से 6 अप्रैल तक चलेगा। 66 दिन लंबे बजट सत्र में कुल 27 बैठकें होंगी। दो फरवरी से प्रश्न काल शुरू होगी। बजट सत्र से जुड़ी 10 खास बातें आपको बताते हैं।

  1. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु के संबोधन के साथ बजट सत्र की शुरुआत होगी। राष्ट्रपति संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु पहली बार लोकसभा और राज्यसभा की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी।
  2. केंद्र सरकार 31 जनवरी को आर्थिक सर्वेक्षण या इकोनॉमिक सर्वे पेश करेगी। आर्थिक सर्वेक्षण को मुख्य आर्थिक सलाहकार तैयार करते हैं। बजट पेश करने से ठीक एक दिन पहले इसे संसद में पेश किया जाता है। आर्थिक सर्वेक्षण से देश की आर्थिक स्थिति के बारे में पता चलता है।
  3. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक फरवरी सुबह 11 बजे संसद में वित्त वर्ष 2023-24 का आम बजट पेश करेंगी। ये मौजूदा केंद्र सरकार का आखिरी पूर्णकालिक बजट होगा।
  4. बजट पेश होने के बाद इस पर बहस होगी। बहस होने के बाद सदन कुछ दिनों के लिए स्थगित होता है। इस दौरान संसद की स्थायी समितियां अनुदान की मांग की विस्तार से जांच-पड़ताल करती हैं। फिर एक रिपोर्ट भी तैयार की जाती है।
  5. इस बार भी आम बजट पेपरलेस होगा। पेपरलेस बजट की शुरुआत 2021-22 के बजट के दौरान हुई थी।
  6. केंद्र सरकार का मकसद बजट पारित कराने को लेकर होगा। सरकार की कोशिश भारतीय उच्च शिक्षा आयोग समेत चुनाव सुधारों से जुड़े कई विधेयकों को पास कराने की होगी।
  7. केंद्र सरकार की बजट सत्र के दौरान बजटीय अभ्यास से संबंधित चार विधेयक समेत लगभग 36 विधेयक लाने की योजना है।
  8. केंद्र सरकार ने सोमवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई थी। इस दौरान राजद, लेफ्ट, AAP और नेशनल कांफ्रेंस समेत कई दलों ने विभिन्न मुद्दे उठाए।
  9. एएनआई ने AAP के सूत्रों के हवाले से बताया कि पार्टी आज राष्ट्रपति के अभिभाषण का बहिष्कार करेगी। पार्टी सांसद अभिभाषण के समय संसद भवन से बाहर रहेंगे।
  10. श्रीनगर में भारी बर्फबारी के चलते कई उड़ानों को रद्द किया गया है। इस वजह से मल्लिकार्जुन खरगे समेत कांग्रेस कई नेता राष्ट्रपति के अभिभाषण के दौरान सदन में मौजूद नहीं हो सकेंगे।
Back to top button