वो खूंखार अपराधी, जो 50 सालों से है जेल में, स्टील के 17 दरवाजों में कैद

दुनिया में ऐसे कई अपराधी हैं, जो लंबे वक्त से जेल में हैं और जब लोगों को उनके गुनाहों के बारे में पता चलता है, तो हर कोई हैरान हो जाता है. पर आज हम आपको एक ऐसे अपराधी के बारे में बताने जा रहे हैं, जो 50 सालों से जेल में बंद (Britain’s longest serving prisoner in solitary confinement) है. उसे 17 स्टील के दरवाजों के पीछे कैद किया गया है क्योंकि वो बेहद खूंखार है. पर जब लोग उसके जुर्म के बारे में सुनते हैं, तो कन्फ्यूज हो जाते हैं…क्योंकि वो ये नहीं तय कर पाते कि ये शख्स असल में अपराधी है, या फिर कोई ‘मसीहा’ है! शख्स इंग्लैंड की जेल में बंद है.

मिरर वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार रॉबर्ट मॉडस्ले (Robert Maudsley) को ब्रिटेन का सबसे खतरनाक सीरियल (Most dangerous serial killer of Britain) किलर माना जाता है. डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार इस अपराधी के नाम सबसे लंबे वक्त तक जेल में कैद रहने का रिकॉर्ड भी है. ये आदमी 50 सालों से जेल में बंद है. वो वेकफील्ड जेल में बंद है. वो 18 फीट x 15 फीट का सेल है और उस तक पहुंचने के लिए 17 स्टील के दरवाजों से होकर गुजरना पड़ता है. ये जेल बुलेट प्रूफ भी है. डेली स्टार की रिपोर्ट के अनुसार इंसाइड वेकफील्ड प्रिज़न नाम की एक किताब में लेखक जॉनेथन लेवी और एमा फ्रेंच ने रॉबर्ट के सेल के बारे में ज्यादा जानकारी दी है. उसके सेल में टेबल-चेयर कार्डबोर्ड से बने हैं और टॉयलेट-सिंक भी जमीन से बोल्ट के जरिए फिक्स किया गया है. सेल के नीचे एक छोटा स्लॉट है, जिसकी मदद से उसे खाना दिया जाता है.

21 साल की उम्र में हुई थी जेल
रॉबर्ट 21 साल की उम्र से जेल में है. पर उसके जेल में रहने का जो कारण है, वो काफी हैरान करने वाला है, और बस इसी वजह से लोगों को समझ नहीं आता कि उसे अपराधी कहें या मसीहा! ये आप खुद तय करिए. दरअसल, 1974 में रॉबर्ट ने 30 साल के जॉन फैरेल नाम के एक अपराधी की हत्या की थी, जो बच्चों का यौन शोषण करता था. 1977 में रॉबर्ट ने एक और साथी कैदी के साथ मिलकर डेविड फ्रांसिस नाम के एक और अपराधी की हत्या की. वो भी बच्चों से यौन शोषण के अपराध में जेल में बंद था. उसने बहुत ही बेरहमी से उसका खून किया था.

बच्चों से रेप करने वालों को उतारा मौत के घाट
इसके बाद रॉबर्ट को यॉर्कशायर के वेकफील्ड जेल में डाला गया. पर वहां पर भी 1 साल बाद उसने 29 जुलाई 1978 को उसने सैलनी डारवुड नाम के एक अपराधी की हत्या की, जिसने अपनी बीवी का खून किया था. रॉबर्ट यहीं नहीं रुका. उसने एक और अपराधी बिल रॉबर्ट्स को भी मौत के घाट उतारा, जो 7 साल की बच्ची से रेप के मामले में कैद था. दोनों की हत्या करने के बाद वो बड़े आराम से जेल के गार्ड्स के पास गया और उनसे बोला कि डिनर के लिए दो कैदी आज कम रहेंगे.

आज भी जेल में बंद है रॉबर्ट
इन हत्याओं के बाद उसे आम कैदियों के बीच रखना असुरक्षित माना जाने लगा और इस वजह से उसके लिए एक खास कांच का जेल बनाना शुरू किया गया और 1983 में जब वो बनकर तैयार हुआ, तो उसे उस जेल में शिफ्ट कर दिया गया. एक बार अपने जेल में बंद रहने के अनुभव को उसने बोला था कि उसे ऐसा लगता है जैसे वो नरक में बंद है. अब रॉबर्ट 71 साल का हो चुका है और उसी जेल में कैद है.

Back to top button