अरबों का खजाना लेकर डूबा था ये जहाज, अब न‍िकालने की तैयारी!

जहाजों की कब्रगाह (Holy Grail of shipwrecks) के बारे में आपने सुना होगा. जहां जाते ही बड़े से बड़े जहाज अपने आप डूब जाते हैं. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे जहाज के बारे में बताने जा रहे हैं, जो अरबों का खजाना लेकर डूबा था. इस पर 200 टन चांदी, 110 लाख सोने के स‍िक्‍के, हजारों हीरे, पन्ना और जवाहरात लदे हुए थे. आज के दौर में इसकी कीमत 1600 अरब रुपयों से ज्‍यादा होगी. वर्षों बाद अब इस जहाज को निकालने की तैयारी की जा रही है. अगर ये सही सलामत मिल गए, तो इस देश की क‍िस्‍मत बदल जाएगी.

बात जून 1708 की है. ब्रिट‍ेन और स्‍पेन के बीच भयानक युद्ध चल रहा था. लड़ते-लड़ते स्‍पेन का एक जहाज कोलंबिया तट पर कैरीबियाई सागर में समा गया. 64 तोपों वाले इस जहाज का नाम सैन जोस गैलियन ( San Jose Galleon) था, जो वर्षों तक समुद्र की तलहटी में गुम रहा. सरकार इसे तलाशती रही. इसी बीच 2015 में कोलंबिया की सरकार ने ऐलान किया क‍ि जहाज के मलबे को ढूंढ ल‍िया गया है. यह समुद्र में तल से लगभग 3,100 फीट नीचे पड़ा हुआ है. जैसे ही ये पता चला, दौलत के कई दावेदार सामने आ गए. इसके बाद सरकार ने ये नहीं बताया क‍ि जहाज क‍िस जगह छिपा हुआ है.

300 साल से भी ज्‍यादा समय समुद्र में गुम रहा
अब कोलंबिया की सरकार ने कहा क‍ि वे इस जहाज को निकालने जा रहे हैं. 2026 में राष्‍ट्रपत‍ि गुस्‍तावो पेट्रो का कार्यकाल समाप्‍त होने से पहले से पानी से ऊपर लाया जाएगा. पिछले साल कोलंबियाई नौसेना के गोताखोरों ने जहाज के मलबे की तस्‍वीरें कैप्‍चर की थीं. बताया था क‍ि 300 साल से भी ज्‍यादा समय तक समुद्र की तलहटी में छ‍िपे रहने के बावजूद जहाज का ज्‍यादातर ह‍िस्‍सा पूरी तरह सुरक्ष‍ित है. तस्‍वीरों में जहाज शैवाल से ढंका हुआ नजर आ रहा है. गोताखोरों ने ये भी बताया था क‍ि जहाज में सोने की सिल्‍ल‍ियां और सिक्‍के हैं. चीनी मिट्टी के बर्तन, मिट्टी के बर्तन और कांच की बोतलें भी मिलीं. कोलंबिया के संस्कृति मंत्री जुआन डेविड कोरिया ने ब्लूमबर्ग को बताया कि अगले दो वर्षों में जहाज को न‍िकालना हमारी प्राथमिकता है. हम इसे न‍िकालकर रहेंगे.

दौलत के कई दावेदार सामने आ गए
जैसे ही जहाज न‍िकालने की बात सामने आई, ग्लोका मोर्रा नामक एक अमेरिकी टीम सामने आ गई. उन्‍होंने दावा क‍िया क‍ि 1981 में ही उन्‍होंने इसका पता लगा ल‍िया था. तब कोलंबिया की सरकार को जानकारी दी गई थी. जहाज के मलबे के निर्देशांक कोलंबियाई अधिकारियों को सौंपे गए थे. सबसे पहले को‍लंबिया को खजाने में से 10 अरब डॉलर यानी आधा ह‍िस्‍सा हमें देना होगा. खजाना नहीं मिला तो हम सरकार पर मुकदमा करेंगे. हालांकि, कोलंबिया के मंत्री ने इस दावे को खार‍िज कर दिया. उन्‍होंने कहा, गोताखोरों की टीम वहां गई जरूर थी, लेकिन कुछ भी पता नहीं लगा पाई थी. उधर, अपना जहाज होने का दावा करते हुए खजाने पर हक जता रहा है, तो बोलीविया भी इसकी मांग कर रहा है.

Back to top button