बजट में सैर-सपाटे का बेहतरीन ऑप्शन है काउच सर्फिंग

घूमने-फिरने के लिए जेब में पैसे होने बहुत जरूरी हैं। कई बार लोगों का प्लान सिर्फ पैसों के चलते कैंसल हो जाता है। आने-जाने से लेकर होटल या होमस्टे में ठहरने और खाने-पीने में अच्छे-खासे पैसे खर्च होते हैं। इन चीज़ों के साथ समझौता करने पर कई बार ट्रिप से अच्छी नहीं, बल्कि खराब यादें लेकर लौटना पड़ता है। शायद इसी समस्या को देखते हुए काउच सर्फिंग की शुरुआत हुई होगी। आइए जानते हैं क्या है ये टर्म और इसके फायदे।

काउच सर्फिंग एक ऐसी कम्युनिटी है, इसका मकसद आपके ट्रिप को सुखद और बेहतर बनाना है। ये ट्रैवलर्स को फ्री में ठहरने के ऑप्शन चुनने में मदद करता है। साथ ही यह एक सोशल नेटवर्किंग साइट भी है, जो दुनियाभर के लोगों को जोड़ने का काम भी करता है। ट्रैवलर्स “गेस्ट” के रूप में रजिस्ट्रेशन करते हैं और अपनी ट्रिप प्लानिंग को साझा करते हैं। वहीं लोकल लोग “होस्ट” के रूप में रजिस्ट्रेशन करते हैं और अपने घरों में यात्रियों के ठहरने का ऑप्शन देते हैं।

काउच सर्फिंग के लाजवाब फायदे

  1. काउच सर्फिंग के द्वारा ट्रैवलर्स फ्री में रहने की जगह आसानी से ढूंढ़ सकते हैं। इसके जरिए आप अच्छे-खासे पैसे बचा सकते हैं।
  2. काउच सर्फिंग से आप देश में घूमे या विदेश में वहां के लोकल लोगों को जानने का मौका मिलता है। इतना ही नहीं आप वहां की संस्कृति और दूसरी चीज़ों को करीब से देख व समझ सकते हैं।
  3. अगर आप इंट्रोवर्ट नेचर के हैं, तब तो आपके लिए काउच सर्फिंग बेहतरीन ऑप्शन है। क्योंकि इसमें आपको अंजान लोगों से मिलने का अवसर मिलता है, नए दोस्त बनते हैं। उनसे बातचीत होती है, जो आपके कॉन्फिडेंस को भी बढ़ाने का काम करती है।

Couchsurfing करते हैं, तो आप जहां रूक रहे हैं, उन लोगों के लिए कुछ काम करना होता है, जैसे- बेबी सीटिंग, गार्डनिंग, कुकिंग, साफ-सफाई आदि।

Back to top button