आज दिल्ली में होने वाला है बीटिंग रिट्रीट समारोह, पढ़े डिटेल

राजधानी दिल्ली में रविवार शाम को विजय चौक पर आयोजित होने वाला बीटिंग रिट्रीट समारोह भारतीय शास्त्रीय संगीत पर आधारित धुनों से सराबोर रहेगा। अधिकारियों ने कहा कि इस दौरान देश का सबसे बड़ा ड्रोन शो भी होगा, जिसमें 3,500 स्वदेशी ड्रोन शामिल होंगे।

रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि रविवार को विजय चौक पर भव्य कार्यक्रम के दौरान नॉर्थ ब्लॉक और साउथ ब्लॉक के अग्रभाग पर पहली बार रंग-बिरंगी रोशनी के जरिये विभिन्न आकृतियों को प्रदर्शित किया जाएगा।

गौरतलब है कि बीटिंग रिट्रीट समारोह गणतंत्र दिवस समारोह के औपचारिक समापन का प्रतीक है। मंत्रालय ने कहा कि भारतीय शास्त्रीय रागों पर आधारित धुनें इस साल बीटिंग द रिट्रीट समारोह का आकर्षण होंगी। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू समारोह की शोभा बढ़ाएंगी।

बयान में कहा गया कि सेना, नौसेना, वायु सेना और राज्य पुलिस और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) के संगीत बैंड द्वारा 29 मनोरम धुनें बजाई जाएंगी। इसमें कहा गया कि समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी शामिल होंगे। इस दौरान देश का सबसे बड़ा ड्रोन शो भी होगा, जिसमें 3,500 स्वदेशी ड्रोन शामिल होंगे। बयान में कहा गया कि शानदार ड्रोन शो के दौरान शाम के समय रायसीना हिल को रोशन करेगा और राष्ट्रीय आकृतियों के असंख्य रूप पेश किए जाएंगे, जो घटनाओं को सहज सिंक्रनाइजेशन के माध्यम से बुनता है।

इसमें कहा गया है कि यह स्टार्ट-अप पारिस्थितिकी तंत्र की सफलता, देश के युवाओं की तकनीकी कौशल और भविष्य के पथ-प्रदर्शक रुझानों का मार्ग प्रशस्त करेगा। 

रक्षा मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि समारोह सामूहिक बैंड की “अग्नीवीर” धुन के साथ शुरू होगा, जिसके बाद “अल्मोड़ा”, “केदार नाथ”, “संगम दूर”, “सतपुड़ा की रानी”, “भागीरथी”, “कोंकण सुंदरी” पाइप और ड्रम बैंड जैसी मोहक धुनें सुनाई देंगी।

Back to top button