राष्टीय पात्रता परीक्षा जून सत्र के लिए परीक्षा एजेंसी द्वारा आवेदन प्रक्रिया आज से शुरू..

राष्टीय पात्रता परीक्षा जून 2023 सत्र के लिए राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी द्वारा आवेदन प्रक्रिया आज 20 अप्रैल को शुरू की जा सकती है। उम्मीदवार परीक्षा विशेष पोर्टल ugcnet.nta.nic.in पर 1100 रुपये शुल्क के साथ अप्लाई कर सकेंगे।

राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा के जून सत्र की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों का आवेदन प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार जल्द ही समाप्त हो सकता है। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET) के जून 2023 सत्र के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की जानी है। एजेंसी द्वारा 13 से 22 जून तक आयोजित की जाने वाली जून सत्र की परीक्षा के लिए पंजीकरण की तारीखों का एलान नहीं किया गया है, लेकिन पिछले (दिसंबर 2022) सत्र की घोषित परीक्षा शुरू होने की तिथि (21 फरवरी) और आवेदन शुरू होने तिथि (29 दिसंबर) के पैटर्न को देखें तो जून 2023 सत्र के लिए आवेदन प्रक्रिया 55 दिन पहले यानि आज, 20 अप्रैल 2023 को शुरू की जा सकती है।

UGC NET जून 2023 सत्र के लिए आवेदन प्रक्रिया और शुल्क

ऐसे में जो उम्मीदवार यूजीसी नेट जून 2023 परीक्षा की तैयारी में जुटे हैं वे जल्द ही एनटीए द्वारा इस परीक्षा के लिए लांच किए गए विशेष पोर्टल, ugcnet.nta.nic.in पर उपलब्ध कराए जाने वाले अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे। आवेदन प्रकत्रिया के अंतर्गत उम्मीदवारों को पहले पंजीकरण करना होगा और फिर पंजीकृत विवरणों से माध्यम से उम्मीदवार अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे। आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को 1100 रुपये परीक्षा शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। हालांकि, जनरल-EWS और OBC-NCL कटेगरी के उम्मीदवारों के लिए शुल्क 550 रुपये और SC/ST/PwD उम्मीदवारों के लिए 275 रुपये ही है।

UGC NET June 2023: कौन दे सकता राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा?

विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित नियमों के अनुसार राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए उम्मीदवारों को जिस विषय में असिस्टेंट प्रोफेसर और/या जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) के लिए पात्रता प्रमाण-पत्र प्राप्त करना होगा, उस विषय में न्यूनतम 55 फीसदी अंकों के साथ पीजी डिग्री उत्तीर्ण होना चाहिए। राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए कोई आयु सीमा नहीं है।

Back to top button