दिल्ली से भी खराब हुई बिहार की राजधानी पटना की हवा, पढ़े पूरी ख़बर

बीते 15 दिनों में बिहार की राजधानी पटना की हवा दिल्ली से भी खराब हो गई है। प्रदूषण बोर्ड द्वारा बनाए गए तीन शहरों के एक्शन प्लान के बावजूद पटना का ये हाल है। गुरुवार को पटना का AQI 297 था जबकि दिल्ली का 191 रहा।  विशेषज्ञों का अनुमान है कि यह सिलसिला जनवरी तक चलेगा। पटना के कई और इलाकों में हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में है। दानापुर का 284, राजाबाजार 366, राजधानी वाटिका 212, गांधी मैदान 306 और पटना सिटी का 318 सूचकांक रहा।  प्रदूषण का मुख्य कारण परिवेशीय वायु में पीएम 10 और पीएम 2.5 की मात्रा मानक से औसतन पांच गुना अधिक होना है। सबसे अधिक पीएम 2.5 यानि महीन धूलकण जिसे सुपर डस्ट भी कहा जाता है। जिनकी मात्रा बहुत ज्यादा है। 

ठंड में हवा की गति कम होने से बढ़ा प्रदूषण
इंस्टीट्यूट ऑफ इन्वायरमेंट एंड सस्टेनेबल डेवलपमेंट के सहायक प्रोफेसर एवं पर्यावरण विशेषज्ञ तीर्थांकर बनर्जी ने बताया कि  मौसम में खनिज, धूलकण और सर्दी के मौसम में अपशिष्ट का जलाना और स्थानीय धूलकण से एयरोसोल की मात्रा काफी बढ़ जाती है। ये दर्शाता है कि ठंड के मौसम में हवा की गति कम तथा वायु में प्रदूषकों की मात्रा बढ़ जाती है। इसमें बिहार और उसके शहर भी प्रभावित हो रहे हैं। 

एंटीसाइक्लोन क्रिया से जमा होते हैं प्रदूषक तत्व
पर्यावरण विशेषज्ञ ने बताया कि पश्चिम दिशा से आ रहे प्रदूषक रहित वायु तथा पूर्वी दिशा से प्रदूषक वायु की एंटीसाइक्लोन क्रिया से हवा में प्रदूषक जमा हो रहे हैं। ऐसी स्थिति में स्थानीय स्तर पर प्रदूषण के घटकों को कम करने के लिए अथवा नियंत्रित करने के लिए ग्रेडेड एक्शन प्लान लागू करने की जरूरत है। स्थानीय स्तर पर एक्शन प्लान लागू करने से ही प्रदूषकों की मात्रा में स्थानीय स्तर पर कमी लायी जा सकती है। इसमें आमलोगों की भागीदारी आवश्यक है।

देशभर में सबसे ज्यादा प्रदूषित पूर्णिया, सूचकांक 447 पहुंचा
पिछले 45 दिनों से उत्तर बिहार के 10 ऐसे शहर हैं, जहां की हवा लगातार बहुत खराब से खतरनाक श्रेणी के बीच बनी हुई है। एक नवंबर से इन शहरों की हवा दूषित होनी शुरू हुई जो अभी तक जारी है। गुरुवार को देशभर में सबसे प्रदूषित शहर पूर्णिया रहा। जबकि दूसरे स्थान पर बेतिया रहा। पूर्णिया का वायु गुणवत्ता सूचकांक 447 और बेतिया का 446 रहा। राज्य के अन्य शहरों की हालत कुछ ऐसी ही है। केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा जारी राष्ट्रीय वायु गुणवत्ता सूचकांक के मुताबिक देशभर के 177 शहरों में बिहार के 10 ऐसे शहर हैं जो सबसे अधिक प्रदूषित हैं। ये सभी शहर उत्तर बिहार के हैं। यहां खास बात यह है कि ये सभी शहर उत्तर में हिमालय, पश्चिम में उत्तर प्रदेश और दक्षिण में गंगा नदी के बीच के क्षेत्र हैं। खासकर यह क्षेत्र गंगा और उसकी सहायक नदियों का मैदानी क्षेत्र हैं। ज्यादातर शहर सीमावर्ती जिला हैं जहां की हवा बेहद खराब है। 

बिहार के प्रदूषित शहर 

शहर                  सूचकांक
पूर्णिया                   447
बेतिया                    446
कटिहार                 390
सहरसा                   390
मुजफ्फरपुर             378
सीवान                     365
अररिया                   364
मोतिहारी                 353
समस्तीपुर                338
किशनगंज               302
पटना                      297

Back to top button