पैरों से हवाई जहाज उड़ाती है ये महिला, बिना हाथों के ही हुआ था जन्म

कुदरत ने भले ही कुछ लोगों से काफी कुछ छीन लिया हो या नहीं दिया हो. लेकिन उनमें से कई लोग हालात के आगे झुकने की जगह उन्हें चुनौती की तरह  लेते हैं और कई बार अनोखी मिसाल पेश कर डालते हैं. ऐसे लोगों के बारे में सुनना जानना भी अपने आप में सुखद अनुभव होता है. मशहूर होने की ललक से भरे वायरल वीडियो की भीड़ में सोशल मीडिया पर ऐसे लोगों के वीडियो अलग ही सुकून देते हैं. जेसिका कॉक्स का वीडियो भी ऐसा ही कुछ है. बचपन से ही बिना हाथों के पैदा हुई जैसिका ना केवल दुनिया की पहली बिना हाथों वाली पायलट है,

पायलट होने के साथ मार्शल आर्ट ब्लैक बेल्ट हासिल करने वाली बिना हाथों वाली पहली शख्स भी हैं. 2 फरवरी 1983 को अमेरिका के एरिजोना में पैदा हुईं जेसिका दुनिया के लिए अनजान नहीं हैं. ना ही उन्होंने ये उपलब्धियां हाल ही में हासिल की है. 41 साल की जेसिका ने 2004 में पहली बार हवाई जहाज  उड़ाया था और तीन साल के अंदर ही पायलट का लायसेंस भी हासिल कर लिया था.

हाल ही में उनका एक वीडियो वायरल हुआ है जिसमें उनकी जिंदगी के कुछ लम्हे दिखाए गए हैं.  वे कैसे हवाई जहाज उड़ाती हैं, कैसे अपने अपनी आंखों में कॉन्टेक्ट लेंस लगाती हैं. मार्शल आर्ट के करतब दिखाती हैं, घुड़सवारी करती हैं, यह सब वीडियो में बताया है. वीडियो में वे बताती हैं कि लोग यह जानकर हैरान होते हैं कि वे एक लाइसेंस धारी पायलट हैं.

जैसिका बताती हैं कि वो वह सब कुछ कर सकती हैं जो इंसान आमौर पर अपने हाथों से करता है. 14 साल की उम्र में उन्होंने अपने कृत्रिम हाथों का इस्तेमाल करना छोड़ दिया था. आज वे अपना हर काम कर लेती हैं. पैरों से ही हवाई जहाज को काबू में करती हैं, वे बताती हैं कि जैसे ही लोगों को पता चलता है कि उनकी भुजाएं नहीं हैं, वे उनकी मुश्किलों के बारे में सोचने लगते हैं.

जेसिका का यह प्रेरक वीडियो वाकई बार बार देखने लायक है. इंस्टाग्राम पर goal.cast अकाउंट पर शेयह किए गए इस वीडियो के 10 लाख से ज्यादा लोग देख चुके हैं. वीडियो में कैप्शन दिया गया है, ”हाथ नहीं? कोई समस्या नहीं? जेसिका कॉक्स अपने जन्मजात दोष के बावजूद, वह सब कुछ बनकर बाधाओं को चुनौती दे रही हैं जो वह चाहती थीं. वो खाना बनाती हैं, गाड़ी चलाती हैं, कराटे करती हैं और यहां तक कि विमान भी उड़ाती हैं!”

Back to top button