उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय में ग्रीष्मकालीन सत्र की प्रवेश प्रक्रिया इस दिन से शुरू हो जाएगी..

उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय में ग्रीष्मकालीन सत्र की प्रवेश प्रक्रिया एक जुलाई से शुरू हो जाएगी। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने इस संबंध में विवि को आदेश जारी कर दिए हैं, लेकिन अन्य राज्य विवि की तरह यहां में भी दाखिले समर्थ पोर्टल से होंगे।

दूरस्थ शिक्षा पद्धति से संचालित होता है यूओयू

साथ ही यूओयू के आनलाइन आवेदन फार्म को इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विवि (इग्नू) की तर्ज पर तैयार किया जाएगा। उच्च शिक्षा विभाग की ओर से उत्तराखंड मुक्त विवि के लिए पोर्टल तैयार किया जा रहा है। समर्थ के नोडल अधिकारी डा. चमन कुमार ने बताया कि यूओयू दूरस्थ शिक्षा पद्धति से संचालित होता है।

यहां के प्रवेश आवेदन की प्रक्रिया भी अन्य विवि की अपेक्षा थोड़ी अलग है। ऐसे में विवि के लिए अलग पोर्टल बनाया जा रहा है। यह पोर्टल इग्नू की तर्ज पर बनाया जा रहा है। जुलाई से यहां प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो रही है, ऐसे में जून अंत तक पोर्टल को अंतिम रूप देने का काम पूरा हो जाएगा। हालांकि, यूओयू के पोर्टल की निगरानी भी शासन स्तर से होगी।

ऐसे भरे जाएंगे फार्म

यूओयू में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों को अपने क्षेत्रीय केंद्र, अध्ययन केंद्र और परीक्षा केंद्र के चयन में विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। वहीं, जानकारी के अनुसार समर्थ पोर्टल पर विद्यार्थियों को नए पंजीकरण के विकल्प का चयन कर आइडी और पासवर्ड तैयार करना होगा। उसके बाद पोर्टल में लागिन कर आवेदन फार्म में मांगे गए विभिन्न विवरणों को भरने के साथ दस्तावेजों को अपलोड करना होगा। साथ ही बैंक खाते की जानकारी भी आवेदन फार्म में देनी होगी।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के निर्देशों का पालन किया जा रहा है। आयोग ने जुलाई से प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ करने के निर्देश दिए हैं। समर्थ पोर्टल के माध्यम से प्रवेश प्रक्रिया संचालित होगी।

Back to top button