600 साल पुराना चर्च अब है खूबसूरत घर हो सकता है आपका, कभी कब्रिस्तान था इसमें…

पुरानी इमारतों को नया कर उन्हें बेचना अनोखी बात नही है. लेकिन कई बार किसी और मकसद के लिए बनी बहुत पुरानी इमारत को नए घर के तौर पर बेचा जाए तो ध्यान जाना लाजमी है. ऐसे में अगर इमारत 600 साल से भी ज्यादा पुराना कब्रिस्तान वाला चर्च हो, यह काफी असामान्य लगता है. लेकिन एक आश्चर्यजनक परिवर्तित चर्च जो अपने कब्रिस्तान के साथ पूरा होता है, आपका हो सकता है – यदि आपके पास खर्च करने के लिए अतिरिक्त 1.2 मिलियन पाउंड यानी 12 करोड़ 55 लाख रूपयों से भी अधिक है.

सम्पत्ति में एक कब्रिस्तान
हैरानी की बात यह है कि नॉर्थम्पटनशायर के क्ले कॉटन गांव में स्थित, पूर्व पैरिश चर्च की बिक्री में शामिल लगभग दो एकड़ जमीन एक कब्रिस्तान है. यह इमारत 14वीं शताब्दी की है और तब से इसे कई बार खत्म होने के खतरों से बचाया जा चुका है. 2000 के दशक की शुरुआत में घर को चार बेडरूम वाले पारिवारिक घर में बदल दिया गया था.

सौंदर्य में कमी नहीं
बगीचे में कब्रों के साथ-साथ, घर के फर्श के नीचे तहखाने भी हैं. ये अब उपयोग में नहीं हैं. घर अभी भी अपनी कुछ मूल विशेषताओं को समेटे हुए है जिसमें गुंबददार और बीम वाली छत, पत्थर की सीढ़ियां और बरोठा शामिल हैं.

बड़े इलाके में फैली सम्पत्ति
एस्टेट एजेंट फाइन एंड कंट्री का कहना है कि घर एक भव्य डिजाइन” संपत्ति थी. सूची में कहा गया है कि सेंट एंड्रयूज चर्च निश्चित रूप से एक शानदार डिजाइन प्रॉपर्टी है. यह ग्रेड II सूचीबद्ध घर मूल रूप से पैरिश चर्च था और 14 वीं शताब्दी का है. संपत्ति क्ले कॉटन के रमणीय गांव में स्थित है और एक ट्रिपल गैराज और टैक रूम के साथ तीन-खाड़ी वाले अस्तबल के साथ लगभग 1.97 एकड़ तक फैले मैदान में स्थित है.

एस्टेट एजेंटों में से जोनाथन लॉयड-हैम का कहना है कि इसके रूपांतरण के बाद से केवल एक व्यक्ति ने संपत्ति को घर कहा है. यह बहुत ही शांत स्थान है, बहुत शांतिपूर्ण, पूरी तरह से खुले मैदानों और हरियाली से घिरा हुआ है. जब से चर्च का रूपांतरण हुआ है, तब से लगातार पूछताछ हो रही है.

Back to top button