नैचुरली हेल्दी और ग्लोइंग बनाना चाहते हैं तो अपनाए ये 4 होममेड स्क्रब

इन दिनों हर कोई खूबसूरत दिखना चाहता है। लड़का हो या लड़की हर उम्र के लोग आजकल अपनी सुंदरता बढ़ाने के लिए अलग-अलग तकनीकों और प्रोडक्ट्स का सहारा लेते हैं। सर्दियों का मौसम आते ही सर्द हवाएं हमारी त्वचा को काफी नुकसान पहुंचाती हैं। ऐसे में ठंड के सीजन में अपनी स्किन का पहले से भी ज्यादा ध्यान रखना पड़ता है। सर्दियों में स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाने के लिए इसे खास देखभाल की जरूरत होती है। ऐसे में आप कुछ घरेलू उपायों की मदद से अपने स्किन को नैचुरली ग्लोइंग और हेल्दी बना सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे ही होममेड स्क्रब के बारे में, जिनकी मदद से आप घर पर ही अपनी स्किन को निखार सकती हैं।

कॉफी और एलोवेरा स्क्रब

कॉफी और एलोवेरा कई तरह से हमारी स्किन को फायदा पहुंचाते हैं। ऐसे में इन दोनों को मिलाकर तैयार किया गया स्क्रब आपकी त्वचा के लिए काफी लाभकारी रहेगा। इसे बनाने के लिए एक चम्मच कॉफी पाउडर में एक दो चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं और अब इसे चेहरे पर लगाकर 5 से 8 मिनट तक छोड़ दें। अब सादे पानी से धो लें। हफ्ते में दो बार इसे इस्तेमाल करने से फायदा मिलेगा।

ओट्स और गुलाब जल

सेहत के लिए गुणकारी ओट्स हमारी स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसका स्क्रब बनाने के लिए दो चम्मच ओट्स को पीसकर पाउडर बना लें। अब इसमें गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार करें और इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। कुछ मिनट के लिए स्किन पर इसके मसाज करें। 8 से 5 मिनट तक इसे चेहरे पर लगा रहने दें और फिर सादे पानी से मुंह धो लें।

लाल मसूर और कच्चा दूध

इस स्क्रब को तैयार करने के लिए लाल मसूर की दाल को रात भर पानी में भिगो दें। अब इसे मिक्सर में कच्चे दूध के साथ मिलाकर पीस लें। तैयार पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाने के बाद 5 से 10 मिनट तक लगे रहने दें। बाद में सादे पानी से चेहरे को धो लें।

बादाम और दही

एक मुट्ठी सूखे बनाम को पीसकर पाउडर बना लें। अब इसमें एक चम्मच ताजा दही मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाकर कुछ देर मसाज करें। 10 मिनट तक इसे सूखने दें और फिर ताजे पानी से अपना चेहरा साफ कर लें।

Back to top button