मिल गया अंग्रेजी का 27वां अक्षर! Z के बाद आता है इसका नंबर

बचपन में आपने स्कूल में A,B,C,D…पढ़ा होगा. ये अंग्रेजी वर्णमाला होती है. आप जानते ही होंगे कि अंग्रेजी की वर्णमाला में 26 अक्षर होते हैं. पर क्या आप जानते हैं कि एक वक्त था जब अंग्रेजी वर्णमाला में 27 अक्षर (27th alphabet of English) हुआ करते थे? ये अक्षर Z के बाद आता था. तो फिर ये आखिरी अक्षर कहां गायब हो गया और ये क्या था? चलिए आपको बताते हैं.

डेली स्टार न्यूज वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार टिकटॉक यूजर @zachdfilms3 ने हाल ही में एक वीडियो पोस्ट किया, जिसमें उसने इस राज से पर्दा उठाया. उसने बताया कि अंग्रेजी का 27वां अक्षर क्या होता है? उसने बताया कि एम्परसैंड (&) को अंग्रेजी का 27वां अक्षर कहा जाता था और सालों पहले पढ़ाई में भी इसको पढ़ाया जाता था.

27वां अक्षर था &
ब्रिटैनिका वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार एंपर्सैंड सबसे पहले 1835 में अंग्रेजी में आया था और इसे अक्षर की ही तरह इस्तेमाल किया जाता था. 19वीं सदी के ब्रिटिश छात्रों को ये 27वें अक्षर की तरह पढ़ाया जाता था. ये लैटिन भाषा के शब्द ‘et’ से बना है जिसका मतलब ‘एंड’ होता है. दरअसल, जब छात्र वर्णमाला सीखते थे तो वो Q R S T U V W X Y Z & पढ़ते थे. अब Z के बाद एंड (and) बोलने से लगता था कि वर्णमाला में आगे कोई और अक्षर भी आने वाला है. इस वजह से इसे and ‘per se &’ बोला जाने लगा, जो उच्चारण में ‘ampersand’ (एम्पर्सैंड) जैसा सुनाई देने लगा. लैटिन भाषा में per se का मतलब होता है सबसे हटकर या अकेला.

कंपनियां नाम में करने लगीं & का इस्तेमाल
19वीं सदी के अंत तक एंपर्सैंड को सिर्फ एक सिंबल माना जाने लगा और इसे वर्णमाला से अलग कर दिया गया. धीरे-धीरे & कंपनियों के नाम के बीच भी लगने लगा, जैसे ‘Marks & Spencer’, ‘Procter & Gamble’, H&M आदि. कंप्यूटर प्रोग्रामिंग में भी इसका प्रयोग किया जाने लगा है.

Back to top button