12 साल की लड़की ने बुजुर्ग धर्मगुरु से रचाई शादी, 6 साल से कर रही थी ‘तपस्‍या’

दुनियाभर में संतों को सम्‍मान की नजर से देखा जाता है. ऐसा माना जाता है क‍ि वे ब्रम्‍हचर्य का पालन करते हैं. शादी नहीं करते. लेकिन कुछ समुदाय के रिवाज अनोखे होते हैं. जिनके बारे में जब हमें पता चलता है तो हैरान रह जाते हैं. ऐसी ही एक खबर अफ्रीकी देश घाना से आई है. यहां 12 साल की एक लड़की ने 63 साल के एक संत से शादी कर ली. सोशल मीडिया में जब यह खबर फैली तो लोगों का गुस्‍सा फूट पड़ा. फ‍िर कम्‍युनिटी की ओर से जो जानकारी दी गई, वह और भी हैरान करने वाली थी.

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, घाना में नुंगुआ कम्‍युनिटी रहती है. उनके रिवाज अनोखे हैं. दो दिन पहले इनके धर्मगुरु नुउमो बोरकेटे लावेह त्सुरु XXXIII ने अपने ही समुदाय की 12 साल की लड़की से शादी रचाई. पूरे पारंपर‍िक रीति र‍िवाज से यह शादी हुई. समाज का हर शख्‍स इसमें ह‍िस्‍सेदार बना. धर्मगुरु की उम्र 63 साल है. घाना में शादी करने की कानूनी न्यूनतम आयु 18 वर्ष है. ऐसे में जब ये इस शादी की वीडियो वायरल हुई तो हंगामा मच गया.

गुण स‍िखाते भी लोग सुने गए
वीडियो में तमाम मह‍िलाएं लड़की को ऐसे कपड़े पहनने के ल‍िए कह रही थीं, जिसमें वह अपने पत‍ि को चिढ़ा सके. उसे ग‍िफ्ट में मिले सुगंध‍ित परफ्यूम का उपयोग करने की सलाह भी दी गई. पत्‍नी की तरह कर्तव्‍य न‍िभाने के गुण स‍िखाते भी लोग सुने गए. लोग इससे खासे नाराज हुए और बाल उत्‍पीड़न तक कहा. कई लोगों ने इसे जबरदस्‍ती शादी बताया. लेकिन बाद में कम्‍युनिटी की ओर से बयान जारी क‍िया गया. कम्‍युनिटी ने कहा, लड़की से जबरदस्‍ती शादी नहीं की गई है. आलोचना वही लोग कर रहे हैं, जो हमारे रीति-रिवाजों और परंपरा को नहीं समझते.

कम्‍युनिटी का आया ये बयान
कम्‍युनिटी के नेता एनआईआई बोर्टे कोफी फ्रैंकवा द्वितीय ने कहा, आलोचना अज्ञानता की वजह से हो रही है. पुजारी की पत्नी के रूप में लड़की की भूमिका “विशुद्ध रूप से परंपरा और रिवाज” है. 6 साल की उम्र से यह लड़की पुजारी को अपने पत‍ि के रूप में पाने के ल‍िए तपस्‍या कर रही थी. इससे उसकी पढ़ाई बिल्‍कुल भी नहीं रुकी. उसकी रोजाना की जिंदगी पर कोई असर नहीं हुआ. उसे सिर्फ एक रीति रिवाज के तरह पत्‍नी बनाया गया है. श्री त्सुरु नुंगुआ समुदाय के सर्वोच्‍च पुजारी हैं. वे हमारे समुदाय की रक्षा के ल‍िए प्रार्थना करते हैंं. हमारी सांस्‍कृत‍िक प्रथाओं को लागू करते हैं. हालांकि, रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि आने वाले समय में यह लड़की पुजारी के बच्‍चे की मां भी बन सकती है.

Back to top button