अप्रैल में आ सकती है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त…

केंद्र सरकार द्वारा आम लोगों को आर्थिक मदद पहुंचाने के लिए तमाम योजनाएं चलाई जा रही है। इन्हीं में पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) भी शामिल है। किसान सम्मान निधि योजना से आर्थिक रूप से कमजोर किसानों को सीधे तौर पर वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। प्रत्येक किसान परिवार को साल में 6000 रुपये भेजे जाते हैं। यह पैसा सीधे उनके बैंक अकाउंट में जाता है। इस रकम को दो-दो हजार रुपये की तीन किस्तों में भेजा जाता है।

ऐसे में आज हम आपको इस बात की जानकारी देंगे कि आखिर आपके अकाउंट में इस योजना के तहत 2000 रुपये की किस्त आएगी या नहीं। जैसा कि हमने ऊपर बताया कि यह योजना खास तौर पर आर्थिक रूप से कमजोर किसानों के लिए है। इसलिए, सबसे पहली शर्त तो यही है कि आप किसान हों। अगर आप किसान नहीं है तो इस योजना के तहत आपको वित्तीय सहायता नहीं मिलेगी यानी आपके बैंक अकाउंट में पैसे नहीं आएंगे। यह पैसा एक किसान परिवार में सिर्फ एक के खाते में ही भेजा जाता है।

क्या सभी किसानों के खाते में आएंगे पैसे?

नहीं, ऐसा नहीं है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना का पैसा सिर्फ उन्हीं किसानों के बैंक खाते में आएगा, जो इस योजना के तहत रजिस्टर्ड हैं। इतना ही नहीं, सरकार ने इसके लिए eKYC को अनिवार्य कर दिया है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना का पैसा अब सिर्फ उन्हीं किसानों के खाते में आएगा, जिन्होंने अपना ई-केवाईसी अपडेट कर रखा होगा। अगर आपने अभी तक ई-केवाईसी अपडेट नहीं किया है तो इसे जल्द से जल्द करा लें क्योंकि सरकार अब 11वीं किस्त के लिए 2000 रुपये बैंक खातों में भेजने वाली है।

कब आएगी 11वीं किस्त?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त (PM Kisan Samman Nidhi Yojana 11th Installment) अप्रैल के पहले हफ्ते में किसानों के खाते में भेजी जा सकती है। इससे पहले 10वीं किस्त को एक जनवरी 2022 को ट्रांसफर किए गए था।

Back to top button