टीम इंडिया के वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में पहुंचने का सबसे बड़ा रोड़ा बन सकती है श्रीलंका

टी-20 सीरीज में फतेह पाने के बाद भारतीय टीम अब श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए तैयार है. कप्तान रोहित शर्मा, पूर्व कप्तान विराट कोहली जैसे सीनियर प्लेयर्स की वापसी हो गई है. इस सीरीज़ से इतर एक नज़र वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप पर भी बनी हुई है, क्योंकि टीम इंडिया को फरवरी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी खेलनी है. यही सीरीज़ तय करेगी कि टीम इंडिया वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल खेल पाएगी या नहीं. 

भारतीय टीम अभी श्रीलंका के खिलाफ टी-20 और वनडे सीरीज़ खेल रही है, लेकिन खास बात यह है कि श्रीलंका ही टीम इंडिया के वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में पहुंचने का सबसे बड़ा रोड़ा बन सकती है. 

क्योंकि टेस्ट चैम्पियनशिप की 2021-23 साइकल में अब सिर्फ दो ही सीरीज़ बची हैं, जो भारत-ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका-न्यूजीलैंड के बीच होनी हैं. इन सीरीज से तय होगा कि इस बार का फाइनल किन दो टीमों के बीच होगा.

श्रीलंका कैसे टीम इंडिया का पत्ता काट सकता है?
टेस्ट चैम्पियनशिप की प्वाइंट टेबल में अभी ऑस्ट्रेलिया नंबर 1, भारत नंबर 2, श्रीलंका नंबर 3 और साउथ अफ्रीका नंबर 4 पर है. काफी कुछ अब भारत-ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड-श्रीलंका सीरीज के नतीजों पर निर्भर करता है. आईसीसी की वेबसाइट पर प्रीडिक्टर दिखाया गया है, जिसमें अलग-अलग नतीजों के जरिए पता लगता है कि कौन-सी टीम फाइनल में पहुंच सकती है.

•    अगर भारत 0-4 से सीरीज हारता है तो टीम इंडिया फाइनल की रेस से बाहर होगी. 
•    अगर भारत 2-2 से सीरीज ड्रॉ करता है और श्रीलंका न्यूजीलैंड को 2-0 से हराता है, तब श्रीलंका फाइनल में पहुंचेगा. 
•    अगर टीम इंडिया 1-3 से सीरीज गंवाती है और श्रीलंका 2-0 से जीतता है, तब श्रीलंका फाइनल में पहुंचेगा. 
•    अगर टीम इंडिया 1-3 से सीरीज गंवाती है और श्रीलंका भी 0-2 से हार जाती है, तब भारत ही फाइनल में पहुंचेगा. 
•    अगर भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज 2-2 से ड्रॉ होती है और श्रीलंका हार जाती है, तब भारत ही फाइनल में पहुंचेगा. 

गौरतलब है कि श्रीलंका के लिए मुश्किल यह है कि उसे न्यूजीलैंड में सीरीज खेलनी है, जहां उसका रिकॉर्ड काफी खराब है. वहीं, टीम इंडिया को अपने घर में सीरीज खेलनी है जहां वह दमदार है. ऐसे में काफी हदतक चांस है कि टीम इंडिया सीरीज को जीतकर फाइनल में जगह पक्की कर सकती है, अगर ऐसा होता है तो भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच ही वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल होगा. 

Back to top button