टीम इंडिया ने पाक को रौंदते हुए की U-19 वर्ल्ड कप फाइनल में की एंट्री

शुभमन गिल (102*) और इशान पोरेल (4 विकेट) के धमाकेदार प्रदर्शनों की बदौलत टीम इंडिया ने मंगलवार को आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को एकतरफा तरीके से 203 रन से हराकर फाइनल में एंट्री की। क्राइस्टचर्च के हेगले स्टेडियम में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी की और निर्धारित 50 ओवर में 9 विकेट खोकर 272 रन बनाए। जवाब में पाकिस्तान की टीम 29.2 ओवर में 69 रन पर ढेर हो गई। टीम इंडिया ने टूर्नामेंट में लगातार पांचवीं जीत दर्ज की। उसने सभी मुकाबले जीतते हुए फाइनल में प्रवेश किया।

टीम इंडिया ने पाक को रौंदते हुए की U-19 वर्ल्ड कप फाइनल में की एंट्रीशुभमन गिल को 94 गेंदों में 7 चौको की मदद से 102* रन बनाने के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। गिल आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप 2018 में शतक लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने। यही नहीं, वह अंडर-19 वर्ल्ड कप में भारत-पाक के बीच मुकाबलों में शतक ठोकने वाले भी पहले बल्लेबाज बने। इससे पहले बेस्ट स्कोर सलमान बट ने 2002 में बनाया था। तब बट ने 85* रन की पारी खेली थी। गिल अंडर-19 वर्ल्ड कप में सबसे तेज शतक लगाने वाले तीसरे भारतीय बल्लेबाज भी बने।

अंडर-19 वर्ल्ड कप में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम दर्ज है। कोहली ने 2008 में वेस्टइंडीज के खिलाफ सिर्फ 73 गेंदों में शतक जमाया था। दूसरे नंबर पर दिल्ली के ऋषभ पंत काबिज हैं, जिन्होंने 2016 में नामीबिया के खिलाफ 82 गेंदों में सैकड़ा जमाया था। आज शुभमन गिल ने पाकिस्तान के खिलाफ 93 गेंदों में शतक ठोंका।

ईशान पोरेल के सामने पाक बल्लेबाजों ने घुटने टेके

बहरहाल, 274 रन के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान के बल्लेबाजों ने ईशान पोरेल के सामने घुटने टेक दिए। तेज गेंदबाज पोरेल ने पाक के शीर्ष पांच में से चार बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा। उन्होंने ओपनर्स इमरान शाह (2) और मोहम्मद जैद आलम (7) का शिकार किया। फिर अली जरयाब आसिफ (1) और अम्माद आलम (4) को आउट करके पाकिस्तान को मैच से बाहर कर दिया।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link

इसके अलावा शिवा सिंह और रियान पराग ने दो-दो विकेट चटकाए। अनुकूल रॉय और अभिषेक शर्मा को एक-एक सफलता मिली। पाकिस्तान के सिर्फ तीन बल्लेबाज रोहैल नजीर (18), साद खान (15) और मोहम्मद मूसा (11*) ही दोहरी संख्या का आंकड़ा पार कर सके। 

जमकर गरजा शुभमन गिल का बल्ला

इससे पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया को कप्तान पृथ्वी शॉ (41) और मनजोत कालरा (47) ने बेहतरीन शुरुआत दिलाई। दोनों ने 89 रन की साझेदारी की और बड़े स्कोर की नींव रखी। हालांकि, कप्तान शॉ को भाग्य का साथ नहीं मिला और वह रनआउट होकर पवेलियन लौटे। शॉ ने 42 गेंदों में तीन चौको और एक छक्के की मदद से 41 रन बनाए।

स्कोर में 5 रन का इजाफा हुआ था कि मनजोत भी पवेलियन लौट गए। मोहम्मद मूसा ने मनजोत की पारी का अंत किया। कालरा ने 59 गेंदों में 7 चौको की मदद से 47 रन की पारी खेली। इसके बाद शुभमन गिल एक छोर पर टिके रहे। मगर दूसरे छोर से उन्हें साथ नहीं मिला।

टीम इंडिया के तीन विकेट जल्दी-जल्दी आउट हुए। हार्विक देसाई (20), रियान पराग (2) और अभिषेक शर्मा (5) को अरशद इकबाल ने पवेलियन भेजा। इसके बाद गिल ने अनुकूल रॉय (33) के साथ मिलकर छठे विकेट के लिए 67 रन की साझेदारी की और टीम इंडिया को 200 रन के पार लगाया। 

मोहम्मद मूसा ने रॉय को रोहैल नजीर के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ा। फिर कमलेश नागरकोटि (1), शिवम मावी (10), शिव सिंह (1) भी आउट हुए, लेकिन गिल ने आक्रामक पारी जारी रखी और पारी की अंतिम गेंद पर शतक पूरा किया। पाकिस्तान की तरफ से मोहम्मद मूसा ने चार जबकि अरशद इकबाल ने तीन विकेट झटके। शाहीन अफरीदी को एक विकेट मिला।

 
 
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button