सफर में साथ ले जाएं खाने की ये चीजें, नहीं होंगी जल्दी खराब

कोरोना काल के बाद भले ही यात्रा प्रतिबंध हट गया हो लेकिन सफर के दौरान खाने-पीने को लेकर अभी भी सतर्कता बरत रहे हैं। संक्रमण से बचाव के लिए सड़क मार्ग से सफर करने वाले यात्री पहले की तरह रास्ते में मिलने वाले ढाबे या रेस्तरां में खाना नहीं खाना चाहते हैं। वहीं कई यात्री ऐसे भी है तो सफर में घर का खाना ले जाना ही पसंद करते हैं। कई बार सफर के दौरान रुक कर खाना खाने का मौका न मिल पाने के कारण भी लोग घर का खाना पैक कर लेते हैं ताकि उसे सफर के दौरान खा सकें। ऐसे में लोग घर का बना खाना सफर के लिए पैक तो कर लेते हैं लेकिन जब उसे खाने के लिए निकालते हैं तो वह खराब हो जाता है। लंबे समय तक रखा खाना खाने योग्य नहीं रह जाता है। ऐसे में अगर आप सफर के दौरान घर का बना खाना ले जाना चाहते हैं तो कुछ ऐसी रेसिपी को शामिल करें जो लंबे समय तक खाने योग्य हो और जल्दी खराब न हो। चलिए जानते हैं सफर के लिए किस तरह के खाने को आप कर सकते हैं पैक।

सूखा चिवड़ा या नमकीन

सफर पर जा रहे हों तो नाश्ते के लिए फ्राई सूखा चिवड़ा पैक कर सकते हैं। इसमें मूंगफली के दाने, नमकीन आदि मिलाकर इसे हल्की फुल्की भूख में भी खा सकते हैं। नमक पारे, मठरी, भुनी चना दाल, बिस्किट, खाखरा आदि चीजें भी पैक कर सकते हैं।

सूखी सब्जी

सफर लंबा है तो लंच या डिनर के लिए ग्रेवी या करी रखने के बजाए सूखी सब्जी को पैक करें। आप करेले की सब्जी, आलू की सब्जी, भिंडी की सब्जी, दाल के कबाब आदि रख सकते हैं। ध्यान दें कि सूखी सब्जी पकाते समय उसमें पानी न डालें। तेल की मात्रा भी ज्यादा रखें। इससे सब्जी अधिक समय तक खराब नहीं होगी।

पराठे

सब्जी के साथ पराठे या पूरी पैक करें। पराठे पूरी को बनाने के लिए जब आटा गूंथे तो पानी की जगह दूध का इस्तेमाल करें। इससे पराठा पूरी जल्दी खराब नहीं होते। आप उड़द या चने की दाल के पराठे भी सफर के लिए पैक कर सकते हैं।

मिठाई

मीठा खाने का शौक है तो सफर में ऐसी मिठाई को भी अपने सामान के साथ पैक कर सकते हैं जो दूध या मावे से न बनी हो। तिल के लड्डू, गजक, चिक्की ये सब लंबे समय तक टिके रहते हैं और स्वाद भी नहीं जाता। आप आटे या रवा के लड्डू बना कर भी पैक कर सकते हैं।

Back to top button