पूजा करते समय इन चीजों का रखे ख़ास ध्यान, जानें क्या  

सनातन धर्म में पूजा-पाठ का काफी महत्व है। किसी भी शुभ कार्य को प्रारंभ करने से पहले पूजा-पाठ अनिवार्य होता है। लेकिन पूजा-पाठ करते समय कुछ ऐसा हो जाता है जिससे मन में सवाल आता है कि आने वाले समय में क्या होने वाला है। इसी तरह कई बार पूजा करते समय जल्दबाजी में कई चीजें हाथ से गिर जाती हैं। ज्योतिष शास्त्र में पूजा से संबंधित कुछ चीजों का हाथ से गिरना अशुभ माना जाता है। जानें ऐसी कौन-सी चीजें हैं जिनका गिरना अशुभ माना जाता है-

दीपक- अगर पूजा करते समय अचानक दीपक गिर जाए तो अशुभ माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र में दीपक का हाथों से गिरना अनहोनी का संकेत देता है। इसलिए भूल चूक के लिए माफी मांगते हुए दोबारा दीपक जला देना चाहिए।

प्रसाद गिरना- कई बार अचानक हाथों से प्रसाद गिर जाता है। इसे भी ज्योतिष शास्त्र में अपशगुन माना जाता है। कहा जाता है कि कार्यों में बाधा आ सकती है। प्रसाद गिरने पर इसे उठाकर माथे पर लगाएं। इसके बाद खा लें या किसी गमले में रख दें।

सिंदूर का गिरना- हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार, सिंदूर शुभ या अशुभ संकेत देता है। अगर पूजा करते समय सिंदूर की डिब्बी हाथ से गिर जाए, तो समझिए कि आने वाले समय में परिवार या पति पर कोई संकट आने वाला है। इसलिए गिरने पर कभी भी इस पर पैर या झाड़ू न लगाएं। इसके साफ कपड़े से उठाकर डिब्बी में कर लें या सिंदूर जल में प्रवाहित कर दें।

मूर्ति या तस्वीर का गिर जाना- कई बार अचानक से हाथ लगने से मूर्ति या तस्वीर टूट जाती है। इसे अशुभ माना जाता है। मान्यता है कि ऐसा होने पर क्षमा याचना करके खंडित मूर्ति या तस्वीर को जल में प्रवाहित कर लें।

Back to top button