टी-20 विश्व कप 2024: आयरलैंड के खिलाफ विराट कोहली पर होगा गजब फैसला!

209 दिन पहले भारतीय टीम नरेंद्र मोदी स्टेडियम में आस्ट्रेलिया के विरुद्ध वनडे विश्व कप का फाइनल हारी थी और अब उससे 12000 किलोमीटर दूर नसाऊ काउंटी के आइजनहवर पार्क में बुधवार को टी-20 विश्व कप का अभियान शुरू करेगी। अमेरिका में पहली बार हो रहे क्रिकेट विश्व कप में भारतीय टीम का शुरुआती मुकाबला आयरलैंड से होगा और उसे उसके बाद चिरप्रितद्वंद्वी पाकिस्तान से भिड़ना होगा। अमेरिका और वेस्टइंडीज पहली बार 20 देशों के विश्व कप की मेजबानी कर रहे हैं और रोहित शर्मा की टीम इसको जीतने की मुख्य दावेदार है।

रोहित-विराट का आखिरी विश्व कप
भारतीय टीम इस विश्व कप को किसी भी कीमत पर जीतना चाहती है क्योंकि टीम के धुरंधर रोहित शर्मा और विराट कोहली का यह अंतिम टी-20 विश्व कप हो सकता है। दोनों ही इसे जीतने के लिए जी-जान लगाएंगे। जिस तरह से भारतीय टीम ने बांग्लादेश के विरुद्ध अभ्यास मैच में यशस्वी की जगह संजू सैमसन से ओपनिंग कराई और जिस तरह से विराट कोहली सोमवार को अर्शदीप के सामने नई गेंद से अभ्यास करने उतरे उससे ये लग रहा है कि भारतीय टीम प्रबंधन ने उन्हें रोहित के साथ ओपनिंग में उतारने का विकल्प खुला रखा है। जब मुख्य कोच राहुल द्रविड़ से ओपनिंग के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि हमारे पास रोहित और यशस्वी जायसवाल हैं।

IPL 2024 में विराट ने की ओपनिंग
विराट ने आइपीएल में ओपनिंग की है तो हमारे पास सभी विकल्प खुले हुए हैं। मालूम हो कि विराट ने आईपीएल के 15 मैचों में ओपनिंग करते हुए 741 रन बनाए थे। देर से आने के कारण विराट ने भारतीय टीम के शुरुआती तीन अभ्यास सत्र और बांग्लादेश के विरुद्ध अभ्यास मैच में भाग नहीं लिया था। सोमवार को केंटीगे पार्क में सबसे पहले विराट और यशस्वी नेट पर बल्लेबाजी करने उतरे। उस समय बाकी टीम बगल वाले मैदान में वार्मअप कर रही थी। बाद में सूर्यकुमार यादव ने तीसरा नेट पकड़ लिया। शुरुआत में नेट बालर ने और फिर अर्शदीप और हार्दिक ने विराट को गेंदबाजी की। विराट अर्शदीप के सामने कई बार बीट हुए, एक बार तो वह बोल्ड भी हो गए। उन्होंने नेट भी बदला, हालांकि बाद में वह टच में नजर आने लगे।

शिवम दुबे पर रहेगी नजर
अगर टीम प्रबंधन रोहित और विराट को ओपनिंग कराता है तो उसके पास तीसरे नंबर पर ऋषभ पंत, चौथे नंबर पर सूर्यकुमार यादव और उसके बाद शिवम दुबे व हार्दिक को उतारने का विकल्प होगा। श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका के मैच में जिस तरह पिच ने बिहेव किया है उससे यहां पर कुलदीप यादव सहित तीन स्पिनर खिलाए जाएंगे। अब रोहित अक्षर और जडेजा को खिलाते हैं या इन दोनों में से एक को बैठकार युजवेंद्र चहल को मौका देते हैं।

चहल से नहीं कराई थी गेंदबाजी
अभ्यास मैच में रोहित ने आठ गेंदबाजों से गेंद फिकवाई थी, लेकिन चहल को मौका नहीं दिया था, ऐसे में देखना होगा कि क्या आयरलैंड के विरुद्ध चहल को मौका मिलेगा। हार्दिक जिस तरह टीम के बस में बैठने तक अभ्यास कर रहे थे, उससे लग रहा था कि वह कुछ साबित करना चाह रहे हैं। बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौर उन्हें मैच फिनिशर की तरह जीत का लक्ष्य दिया। उन्होंने उसे एक गेंद शेष रहते ही पूरा किया। विक्रम ने कहा कब तक अभ्यास करोगे तो हार्दिक ने मुस्कुराते हुए कहा कि मेरे पास अलग कार है, आप चले जाओ मैं बाद में आता हूं। हालांकि वह थोड़ी देर बाद बस से ही गए।

हार्दिक और रोहित की कम हो रही दूरियां
मुंबई इंडियंस ने रोहित को कप्तानी से हटाकर हार्दिक को कमान सौंप दी थी और इसके बाद दोनों के खराब संबंधों को सबने देखा लेकिन अब उनके बीच दूरियां कम होते हुए दिख रही हैं। सोमवार को टीम का माहौल काफी अच्छा नजर आ रहा था। रोहित को हार्दिक ने काफी देर तक गेंदबाजी की और आपस में अच्छी बातचीत करते नजर आए। जब हार्दिक की गेंद पर रोहित बीट हुए तो वह उनके पास तक आए।

दोनों एक दूसरे से मुस्कुराकर बातचीत कर रहे थे और ये नजर आ रहा था कि इसमें कुछ भी नकली नहीं है। विराट भी सोमवार को काफी अच्छे मूड में नजर आ रहे थे, ऐसा लग रहा था कि टीम मीटिंग में यह तय हुआ है कि अब हमें तिरंगे के लिए उतरना है और सबको अपने विवाद पीछे छोड़कर भारत के लिए खेलना चाहिए। अगर ऐसा है तो इससे बेहतर कुछ नहीं हो सकता। अभ्यास के बाद विराट काफी देर तक टीम बस के पास पत्रकारों से हंस हंसकर बातचीत करते रहे।

पिच बन सकती है मुसीबत
आईसीसी ने न्यूयार्क की नसाऊ काउंटी के आइजनहवर पार्क में बने अस्थायी स्टेडियम में चार और केंटीगे पार्क में बने अभ्यास एरिया में छह ड्राप इन पिच लगवाई हैं। केंटीगे पार्क में बनी पिचों पर शुरुआत में असमान उछाल था लेकिन सोमवार तक इसमें इतनी रोलिंग हुई कि ये अच्छी नजर आने लगीं। अभ्यास की ड्राप इन पिचों पर अच्छा उछाल नजर आ रहा है, लेकिन अस्थायी स्टेडियम में हुए एक अभ्यास मैच और एक लीग मैच में पिच काफी धीमी नजर आई।

दक्षिण अफ्रीका के सामने श्रीलंकाई टीम 19.1 ओवर में 77 रनों पर आलआउट हो गई थी और दक्षिण अफ्रीका को उसे जीतने के लिए 16.2 ओवर लग गए। बांग्लादेश के विरुद्ध अभ्यास मैच में भारत ने पांच विकेट पर 182 रन बनाए थे और विपक्षी टीम 20 ओवर में नौ विकेट पर 122 रन ही बना सकी थी। अभी तक दोनों मैच साइड पिचों पर हुए हैं। बीच की पिच किस तरह बिहेव करेगी ये देखना होगा।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं
भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद सिराज, यशस्वी जायसवाल, संजू सैमसन, युजवेंद्र चहल।

आयरलैंड टीम: पाल स्टर्लिंग (कप्तान), मार्क एडर, रोस एडर, एंडी बल्बर्नी, कर्टिस कैंफरर, ग्रेथ डेलेनी, जार्ज डाकरैल, ग्राहम हुमे, जोश लिटिल, बैरी मैकार्थी, नील राक, हैरी टेक्टर, लोरकान टकर, बेन व्हाइट, क्रैग यंग।

Back to top button