आज से शुरू हुआ सूरजकुंड मेला, पढ़े इससे जुडी डिटेल

फरीदाबाद के सूरजकुंड में 36वां अंतरराष्ट्रीय हस्तशिल्प मेला आज से शुरू हो जाएगा। शाम 4 बजे उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ मेला का विधिवत शुभारंभ करेंगे। इस दौरान हरियाणा  के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और केंद्रीय भारी उद्योग एवं ऊर्जा राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर भी उपस्थिति रहेंगे। मेला रोज सुबह 10:30 बजे शुरू होगा और रात 8:30 बजे तक चलेगा। 3 से 19 फरवरी तक सूरजकुंड रोड पर भारी वाहनों की पूरी तरह पाबंदी रहेगी। पुलिस और प्रशासन ने गुरुवार से ही इसके लिए मोर्चा संभाल लिया है। 

ट्रैफिक पुलिस ने वाहन चालकों को सूरजकुंड रोड की तरफ नहीं आने की अपील की है। इस दौरान वाहन चालक बाईपास रोड और एनएच-2 मथुरा रोड का इस्तेमाल करें। पुलिस ने हल्के वाहन चालकों से भी मेले के दौरान अनखीर चौक और प्रह्लाद चौक दिल्ली की बजाय मथुरा रोड का प्रयोग करने के लिए कहा है। पुलिस के अनुसार, 3 फरवरी को मेले के उद्घाटन के मौके पर अनंगपुर चौक से ग्रीनफील्ड के लिए ट्रैफिक हाईवे की ओर डायवर्ट कर दिया जाएगा। इसके अलाव दिल्ली से कर्णी शूटिंग रेंज और प्रह्लादपुर से आने वाले ट्रैफिक को भी रोका जाएगा।

45 देशों की लोककला का लुत्फ ले सकेंगे

अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड हस्तशिल्प मेले में इस बार लघु विश्व की लोककला व संस्कृति का दीदार होगा। शहर में शुक्रवार से शुरू होने जा रहे मेले में देशी-विदेशी कलाकार और शिल्पकार पहुंचकर अपनी परंपरा, लोककला और संस्कृति को पेश करेंगे। दरअसल, मेले में इस साल सबसे ज्यादा 45 से ज्यादा देश मेले का हिस्सा होंगे, जिसमें भागीदार राष्ट्र – शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शामिल हैं। इसके तहत कजाकिस्तान, चीन, रूस, उजबेकिस्तान, अजरबैजान, आर्मेनिया जैसे 25 से ज्यादा देश शरीक होंगे।

Back to top button