SULTANPUR NEWS: एक क्लिक में पढ़ें सुलतानपुर की हर ताजा खबर

भाजपा विधायक का दिखा बगावती तेवर, नियम 56 के तहत उठाये सवाल

सुलतानपुर। अलीगढ़ में भाजपा विधायक की पुलिस द्वारा पिटाई के प्रकरण में खुलकर सरकार के विरोध में आने वाले लम्भुआ से भाजपा विधायक देवमणि द्विवेदी ने एक बार फिर बगावती तेवर अपनाया है। उन्होंने विधानसभा के नियम 56 के तहत प्रदेश सरकार के गृहमंत्री से सवाल पूछे है। जिसमें उन्होने वर्तमान भाजपा सरकार में पिछले तीन वर्षों केे दौरान हुए ब्राम्हणों की हत्या का ब्यौरा मांगा है। पूछा है कि तीन वर्षों में प्रदेश में कितने ब्राम्हणों की हत्या हुई। कितने हत्यारे पकड़े गये और कितने हत्यारो को पुलिस सजा दिलवाने में कामयाब हुई है।

इतना ही नहीं उन्होंने अपनी ही सरकार की कानून व्यवस्था पर भी सवाल पूछा है। उन्होंने पूछा है कि ब्राम्हणों की सुरक्षा के लिए सरकार की आगे की रणनीति क्या है। क्या इन हत्याओं के बाद सरकार ब्राम्हणों को शस्त्र लाइसेन्स देने में प्राथमिकता देगी, कितने ब्राम्हणों ने शास्त्र लाइसेन्स के लिए अप्लाई किया और कितनों को लाइसेन्स जारी किया गया है। अपने ही विधायक के इन सवालों के बाद सरकार मुश्किल में है। हालांकि उन्होंने इसे सामान्य प्रश्न बताया है।

चोरी के आरोप में ग्रामीणों ने युवक को लाठी-डण्डों से पीटा, मौत

सुलतानपुर। चोरी के आरोप में ग्रामीणों ने एक युवक को पकड़ लिया और लाठी-डण्डो से पिटाई कर दी। हालत खराब होने पर उसे अस्पताल में लाया गया जहां उसकी मौत हो गयी। गोसाईगंज थाना क्षेत्र के लखनऊ-बलिया हाई-वे स्थित उघडपुर बाजार में इन दिनों कई चोरियां हुई। रविवार की देर रात ग्रामीणों ने एक मोबाइल शॉप में चोरी का प्रयास करते पडोसी गांव के पाण्डेयपुर सुरौली गांव निवासी 35 वर्षीय हरीराम पुत्र रामराज को पकड़ लिया। जहां उसको लाठी-डण्डो से जमकर पीटा गया।

पुलिस को जानकारी मिली, तो दो सिपाही वहां पहुंचे। लेकिन छुडाने के बजाय वह भाग निकले। ग्रामीणों की पिटाई से हरीराम की तबियत बिगड़ने लगी। परिजन उसे लेकर सीएचसी जयसिंहपुर पहुंचे। हालत नाजुक देख डाक्टरों ने जिला अस्पताल रेफर कर दिया। जहां उसकी मौत हो गयी। इस सम्बन्ध में थानाध्यक्ष हरीराम यादव ने बताया कि घटना स्थल की जांच की गयी है। पीएम कराया जा रहा है। अभी तहरीर नहीं मिली है।

पुलिस चौकी की 17 बिस्वा जमीन को प्रशासन ने कराया अतिक्रमण मुक्त, भारी पुलिस बल तैनात

सुलतानपुर। कई वर्षों से पुलिस चैकी की 17 बिस्वे जमीन पर ग्रामीणों ने कब्जा कर रखा था। सोमवार को प्रशासनिक अधिकारी भारी पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे और जमीन को अतिक्रमण मुक्त कराया। हालाकि इस दौरान अधिकारियों को ग्रामीणों के विरोध का सामना करना पड़ा।

दरअसल चांदा चैराहे पर 17 बिस्वा वेश कीमती जमीन राजस्व अभिलेखों में पुलिस चैकी के नाम दर्ज है। इस पर कई परिवार वर्षो से काबिज है। राजस्व टीम ने सीमांकन कर  किया। कोतवाल ने चिन्हित जमीन पर बल्ली लगा कर अपने कब्जे में ले लिया। साथ ही अतिक्रमण को तत्काल हटाये जाने का निर्देश दिया है। पुलिस चैकी के बगल की इस जमीन की कीमत करोड़ो से अधिक बताई जा रही है। कोतवाल चंद्रभान यादव ने बताया कि राजस्व टीम जमीन पर जहाँ हद बताया है हमने उसी जमीन को बैरिकेट करने का कार्य किया है। राजस्व टीम में हल्का लेखपाल अजय सिंह, रिंकू पाल, रामशिरोमणि सरोज के अलावा राजस्व निरीक्षक राम बहादुर यादव मौके पर मौजूद रहे।

गांवो में बाजार लगाने की मंशा फेल, सरस हाट झाड़ियों में तब्दील

मोतिगरपुर,सुलतानपुर। किसानों को अपने सामान की बिक्री करने और खरीददारी के लिए दूर न जाना पड़े, इसके गांवों में सरकार ने सरस हाट की स्थापना की। गांवों में बाजार लगवाने के उद्देश्य से बनवाई गई लाखों की बिल्डिंग आज निष्प्रयोज्य साबित हो रही है।

मोतिगरपुर ब्लाक के मलवा गांव में स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना के अंतर्गत 2007 में सरस हाट का निर्माण कराया गया। सरकार की मंशा थी कि ग्रामीण अपने उत्पाद यहां बेंच सकें और उन्हें दूरी न तय करनी पड़ी। लेकिन सरकार की यह मंशा धरी की धरी रह गई। विभागीय उदासीनता के चलते यह योजना परवान नही चढ़ सकी। लोगों का कहना है कि हाट बनवाने में जिम्मेदारों ने मानक का ध्यान नही दिया। जिससे भवन जर्जर हो गए। परिसर को सुरक्षित रखने के लिए बनाई गई बाउंड्रीवाल टूट चुकी हैं। कमरों के शटर, खिड़कियों व गेट पर चोरों ने हाथ साफ कर दिया है।

परिसर में झाड़-झंखाड़ उगे हुए हैं। आवारा पशुओं ने सरस हाट की बिल्डिंग को अपना आशियाना बना लिया है। टीन शेड, शौचालय व पेयजल की व्यवस्था तो की गई, लेकिन उसका उपयोग किसान नही कर सके। लाखों की लागत के बावजूद भी यह योजना पूरी तरह से असफल हो गई। इस संबंध में खण्ड विकास अधिकारी प्रमोद कुमार ने कहा ग्राम पंचायत अधिकारी से रिपोर्ट मांगी जाएगी। सरस हाट के मरम्मत कार्य का स्टीमेट बनवा कर मूर्त रूप दिया जाएगा।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button