कोटकपूरा गोलीकांड मामले में सुखबीर सिंह बादल फरीदकोट की अदालत में पेश हुए..

कोटकपूरा गोलीकांड मामले में सुखबीर सिंह बादल फरीदकोट की अदालत में पेश हुए हैं जबकि उनके अलावा और कोई आरोपित अभी तक अदालत में नहीं पेश हुए। शेष सभी आरोपितों ने अपनी पेशी माफ करवाई।कोटकपूरा गोलीकांड मामले में आज फरीदकोट की अदालत में पेश हुए। उनके द्वारा अदालत में हाजरी लगावाई गई। जबकि उनके अलावा और कोई आरोपित अभी तक अदालत में नहीं पेश हुए। शेष सभी आरोपितों ने अपनी पेशी माफ करवाई। इस मामले में अब 14 जून को होगी अगली सुनवाई।

तत्कालीन DGP सैनी और सुखबीर बादल साजिशकर्ता
चार्जशीट के अनुसार, कोटकपूरा गोलीकांड की घटना में तत्कालीन DGP सुमेध सिंह सैनी व पूर्व डिप्टी CM पंजाब सुखबीर सिंह बादल मुख्य साजिशकर्ता बताए गए हैं, जबकि पूर्व CM पंजाब प्रकाश सिंह बादल पर साजिश को अंजाम देने में मदद का आरोप है। तत्कालीन IG उमरानंगल, DIG फिरोजपुर अमर सिंह चाहल व SSP मोगा चरनजीत सिंह शर्मा पर साजिश को अंजाम देने का आरोप है।

फरीदकोट के तत्कालीन SSP सुखमंदर सिंह मान और कोटकपूरा के SHO गुरदीप सिंह पर साजिश को अंजाम देने, तथ्यों छिपाने और तथ्यों को तोड़-मरोड़ कर पेश करने के आरोप हैं। SIT ने फिलहाल साल 2018 की दर्ज एफआईआर में चार्जशीट दाखिल की है। गौरतलब है कि पूर्व CM और डिप्टी CM बादल को कोटकपूरा गोलीकांड की घटना में पहली बार बतौर आरोपी नामजद किया गया है।

यह है मामला
12 अक्तूबर, 2015 को फरीदकोट के बरगाड़ी में श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी की बेअदबी की घटना के बाद सिख संगठनों ने कोटकपूरा व बहबलकलां में प्रदर्शन शुरू किए थे। 14 अक्तूबर को कोटकपूरा व बहबलकलां में जारी प्रदर्शनों को पुलिस ने बल प्रयोग से खत्म करवाया। बहबलकलां में पुलिस की फायरिंग में दो सिख युवकों की मौत हो गई थी। वहीं, कोटकपूरा गोलीकांड में करीब 100 प्रदर्शनकारी घायल हुए थे। पुलिस ने 7 अगस्त, 2018 को अज्ञात लोगों पर हत्या के प्रयास के तहत केस दर्ज किया था।

Back to top button