ऐसे बनती हैं तीखी मिर्ची बज्जी, जाने तरीका

दक्षिण भारतीय भोजन में कई ऐसे स्नैक्स शामिल हैं जिनका स्वाद देशभर में लिया जाता हैं। ऐसा ही एक स्नैक्स हैं तीखी मिर्ची बज्जी जिसे कर्नाटक, तमिलनाडु, और आंध्र प्रदेश में खास तौर पर बनाया जाता हैं। मानसून के इन दिनों में चाय की चुस्कियों के साथ आप इवनिंग स्नैकस के तौर पर मिर्ची बज्जी का मजा ले सकते हैं। यह व्यंजन अब पूरे भारत में प्रसिद्ध हो चुका है। तो आइये जानते हैं इसकी Recipe के बारे में…

आवश्यक सामग्री

– 3 कप आटा
– 7 हरी मिर्च
– 3 बड़ी चम्मच समक चावल का आटा
– 3 बड़ी चम्मच सूरजमुखी का तेल
– जरूरत के अनुसार पानी
– 1 छोटी चम्मच अजवाइन
– 2 छोटी चम्मच लाल मिर्च पाउडर
– जरूरत के अनुसार नमक
– जरूरत के अनुसार हल्दी
– जरूरत के अनुसार हींग

बनाने की विधि

– सबसे पहले एक बड़ा बाउल ले। अब उसमें बेसन, चावल का आटा, हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, हींग, स्वादानुसार नमक डालें और इन सभी सामग्रियों को अच्छी तरह से मिला ले।

– इस मिश्रण में आधा चम्मच तेल डालें और इसे भी अच्छी तरह से मिला दे। इसके बाद इसमें पानी डालें और इसका एक गाढा पेस्ट तैयार कर लें। ये आपका बज्जी पेस्ट तैयार हो गया है।

– इसके बाद मोटी हरी मिर्च को जिससे आपको बज्जी तैयार करनी है। इसे बीच से हल्का सा कांटे और फिर इसके ऊपर लाल मिर्च का पाउडर लगा दे। ऐसा करने से आपकी बज्जी स्पाइसी और ज्यादा टेस्टी बनेगी।

– अब एक कढ़ाई में तेल गर्म करें। तेल को तब तक गर्म करे, जब तक यह अच्छी तरह से गर्म ना हो जाए। मिर्च, जिस पर आपने लाल मिर्च पाउडर लगाया है। इसे तैयार किए गए बेसन के घोल में अच्छी तरह से डूबा दे। फिर तुरंत तेल में डालकर इसे डीप फ्राई करें। आपको तब तक इसे फ्राई करना है जब तक की यह हल्का भूरा ना हो जाए

Back to top button