कर्नाटक के छात्र ने मात्र 15 सौ रुपये में बनाया रास्‍ता बताने वाला हेलमेट, जानें खासियत

- in राष्ट्रीय

इंजीनियरिंग के दो छात्रों ने एक ऐसा हेलमेट बनाया है, जो ड्राइविंग के दौरान आपको रास्‍ता बताएगा. हेलमेट बाइक ड्राइवर के मोबाइल से जुड़ा होगा और नेविगेशन सिस्‍टम के जरिये काम करेगा. ब्‍लूटूथ आधारित यह तकनीक बिल्‍कुल गूगल मैप की तरह काम करता है. इसे बनाने वाले योगेश और अभिजीत कर्नाटक के रहने वाले हैं और इंजीनियरिंग के छात्र हैं. दोनों ने मिलकर यह हेलमेट तैयार किया है और इसे ब्‍लूटूथ से लैस ‘रूट गाइडिंग हेलमेट’ का नाम दिया है.

योगेश और अभिजीत कर्नाटक के गुलबर्ग स्‍थ‍ित पुज्‍या डोडप्‍पा अप्‍पा इंजीनियरिंग कॉलेज में पढ़ाई करते हैं. हालांकि इस डिवाइस में कॉल रिसीव करने का कोई विकल्‍प नहीं दिया गया है. योगेश और अभिजीत का कहना है कि ड्राइविंग के दौरान फोन पर बात करना कानूनन जुर्म है, इसलिए इस डिवाइस में कॉल रिसीव करने का कोई विकल्‍प नहीं दिया गया है.

SWIFT सिस्टम में पीएनबी ने किए बड़े बदलाव, पढ़े पूरी खबर…

योगेश और अभिजीत के अनुसार हेलमेट में ही ब्लूटूथ लगाया गया है, जो मोबाइल से जुड़ा रहेगा है. यह पूरी तरह से गूगल मैप्स पर आधारित होगा और गूगल मैप्‍स की मदद से ही उपयोगकर्ता को रास्‍ता दिखाएगा. योगेश और अभि‍जीत के इस हेलमेट की कीमत बेहद किफायती है. ब्‍लूटूथ से लैस इस हेलमेट की कीमत करीब 1500 रुपये है. योगेश और अभिजीत के अनुसार इस हेलमेट की कीमत 1500 रखी है ताकि लोग इसे आसानी से खरीद सकें.

हेलमेट की उपयोगिता पर योगेश और अभिजीत ने कहा कि दूसरे शहरों में जाने पर हमें रास्‍तों का ठीक पता नहीं चल पाता. दूसरे रास्‍ता ठीक बताएंगे या नहीं इस पर भरोसा नहीं है. इसलिए हमने ये हेलमेट बनाया. स्‍पीकर से लैस इस ब्‍लूटूथ डिवाइस की बैटरी 6 घंटे चलती है. इसे इस्‍तेमाल करना बहुत आसान है. ये हेलमेट उन लोगों के लिए ज्‍यादा उपयोगी है, जिन्‍हें बार-बार शहर से बाहर जाना पड़ता है.

 
 
 
 

You may also like

इमरान खान का मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा- ‘भारत के अहंकारी और नकारात्‍मक जवाब से निराश हूं’

पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने शनिवार को नरेंद्र