जल्द शुरू हो रहा सावन, जानें कब चढ़ेगा कांवड़ यात्रा का जल?

शास्त्रों के अनुसार, सावन का महीना भगवान शिव और मां पार्वती की पूजा के लिए बेहद शुभ है। ऐसा माना जाता है कि इस माह में महादेव की पूजा करने से प्रभु जल्द प्रसन्न होते हैं और भगवान शिव जातक की सभी मुरादें पूरी करते हैं। सावन में कांवड़ यात्रा की परंपरा प्राचीन समय से चली आ रही है। इस दौरान शिव भक्तों में बेहद खास उत्साह देखने को मिलता है।

कब से शुरू हो रहा सावन

पंचांग के अनुसार, आषाढ़ पूर्णिमा 21 जुलाई को पड़ रही है। इसके अगले दिन यानी 22 जुलाई से सावन का महीना शुरू होगा। साथ ही इसका समापन 19 अगस्त 2024 को होगा। इस माह में पांच सोमवार पड़ रहे हैं।

सावन शिवरात्रि 2024 डेट और शुभ मुहूर्त

सावन शिवरात्रि पर ही कांवड़ यात्रा का जल चढ़ता है। पंचांग के अनुसार, सावन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि 02 अगस्त को दोपहर 03 बजकर 26 मिनट से शुरू होगी। वहीं, अगले दिन यानी 03 अगस्त को दोपहर 03 बजकर 50 मिनट पर समाप्त होगी। ऐसे में सावन शिवरात्रि व्रत अगस्त 2, 2024, शुक्रवार को किया जाएगा।

भगवान शिव को सोमवार का दिन समर्पित है। इसलिए सावन सोमवार को महत्वपूर्ण माना गया है। मान्यता है कि इस दिन महादेव की पूजा और व्रत करने से जातक को मनचाहे वर की प्राप्ति होती है और वैवाहिक जीवन सदैव खुशहाल रहता है।

सावन में कब है सोमवार व्रत

सोमवार 22 जुलाई- प्रथम सोमवार

सोमवार 29 जुलाई- द्वितीय सोमवार

सोमवार 05 अगस्त- तृतीय सोमवार

सोमवार 12 अगस्त- चतुर्थ सोमवार

सोमवार 19 अगस्त- पंचम सोमवार

शिव अभिषेक मंत्र

ॐ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम् ।

उर्वारुकमिव बन्धनान् मृत्योर्मुक्षीय मामृतात् ॥

महामृत्युंजय मंत्र

ॐ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम् |

उर्वारुकमिव बन्धनान्मृत्योर्मुक्षीय माऽमृतात्||

Back to top button