श्रीनगर : गुलमर्ग में खेलो इंडिया विंटर गेम्स आज से, करीब 800 एथलीट लेंगे भाग

बीस राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के करीब एक हजार एथलीट, अधिकारी और सहायक कर्मचारी भाग लेंगे। इस दौरान खिलाड़ी स्नोबोर्डिंग, अल्पाइन स्की, नॉर्डिक स्की और स्नो माउंटेनियरिंग आदि खेलों में दम दिखाएंगे। दस राज्य स्की पर्वतारोहण प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेंगे।

प्रसिद्ध शीतकालीन गंतव्य गुलमर्ग 21 फरवरी से शुरू होने वाले खेलो इंडिया के चौथे संस्करण की मेजबानी के लिए तैयार है। बीस राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के करीब एक हजार एथलीट, अधिकारी और सहायक कर्मचारी भाग लेंगे। इस दौरान खिलाड़ी स्नोबोर्डिंग, अल्पाइन स्की, नॉर्डिक स्की और स्नो माउंटेनियरिंग आदि खेलों में दम दिखाएंगे। दस राज्य स्की पर्वतारोहण प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेंगे।

विंटर गेम्स का आयोजन पर्यटन विभाग, गुलमर्ग विकास प्राधिकरण के सहयोग से युवा सेवा एवं खेल विभाग और जम्मू-कश्मीर खेल परिषद की ओर से आयोजित किया जा रहा है। इसका आगाज शुभंकर की लांचिंग से होगा। खेलो इंडिया शीतकालीन खेलों का चौथा संस्करण देश के अन्य हिस्सों में आयोजित खेलो इंडिया खेलों की तर्ज पर होगा। जम्मू-कश्मीर खेल परिषद द्वारा हिम तेंदुए को खेलो इंडिया शीतकालीन खेलों के शुभंकर के रूप में चुनने के पीछे का विचार मूल निवासियों के उच्च पहाड़ी विकास के मुद्दों, इसके नाजुक पर्यावरण के साथ-साथ संरक्षण के प्रयासों के महत्व को उजागर करना है। इस बीच, आयोजकों ने एथलीटों और अधिकारियों के लिए आवास, परिवहन जैसी सभी व्यवस्थाएं पूर्ण कर ली हैं।

गौरतलब रहे कि जम्मू-कश्मीर ने अब तक खेलो इंडिया के सभी तीन संस्करणों की मेजबानी की है। प्रतिभागियों की संख्या में इजाफा हुआ है। क्योंकि देशभर के एथलीट अब खेल समारोह में भाग लेने के लिए गुलमर्ग में आ रहे हैं। वार्षिक आयोजन ने स्थानीय संस्कृति और व्यंजनों के अलावा जम्मू-कश्मीर में शीतकालीन पर्यटन को भी बढ़ावा दिया है।

खेलों के आयोजन के लिए सचिन तेंदुलकर ने दी शुभकामनाएं
कश्मीर के दौरे पर आए दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने खेलों के आयोजन के लिए जम्मू-कश्मीर स्पोर्ट्स काउंसिल को शुभकामनाएं दीं। अपने संदेश में उन्होंने प्रतिभागी एथलीटों को खेल का आनंद लेने और यहां अपने प्रवास को यादगार बनाने की सलाह दी।

Back to top button