पुण्य पाने के लिए इन 5 कामों पर जरुर खर्च करें पैसा

हर व्यक्ति अपने भविष्य की आशंकाओं से निपटने के लिए पैसों की बचत करने की कोशिश करता है. यह पैसा उन्हें भविष्य में होने वाले किसी बड़े नुकसान से बचा लेता है. बड़े-बुजुर्ग भी पैसे बचाने की अहमियत पर जोर देते आए हैं. हालांकि ज्योतिष शास्त्र की मानें तो कुछ काम ऐसे हैं, जिन पर पैसे खर्च करने से इंसान को कभी गुरेज नहीं करना चाहिए. ऐसे कामों पर खर्च करने से इंसान की बचत कम नहीं होती बल्कि पहले से ज्यादा बढ़ती चली जाती है. मां लक्ष्मी भी ऐसे नेक कार्यों से खुश होकर जातक पर अपनी कृपा बरसाती हैं और उसका घर धन-दौलत से भर देती हैं. आइए जानते हैं कि ऐसे नेक काम कौन से हैं. 

जरूरतमंदों की मदद करें

मानव जीवन में उतार-चढ़ाव हमेशा बने रहते हैं. किसी पल हम अमीर होते हैं तो कभी दरिद्रता हमें घेर लेती है. ऐसा किसी एक के साथ नहीं बल्कि सबके साथ होता है. ऐसे में हमें संकट में पड़े किसी जरूरतमंद व्यक्ति की मदद करने से पीछे नहीं हटना चाहिए. असल में इससे बड़ा पुण्य कुछ और हो ही नहीं सकता. ऐसा करने से समाज में मान-सम्मान मिलता है. साथ ही जरूरतमंदों की अमूल्य दुआएं मिलती हैं. जिससे परलोक में मोक्ष की प्राप्ति होती है. 

धार्मिक स्थलों में करें दान

मंदिरों को भगवान का घर कहा जाता है, जहां पर वे विभिन्न रूपों में विराजमान रहते हैं. आपको ऐसे धर्म स्थलों के लिए दान और सेवा करने से कभी पीछे नहीं हटना चाहिए. ऐसी जगहों पर दिए गए दान से परलोक सुधरता है और जन्म-जन्मांतरों के बंधन से मुक्ति मिलती है. आप मंदिरों में प्रतिमा स्थापना, भजन-कीर्तन या भंडारे के लिए भी अपनी क्षमता के अनुसार भरपूर दान कर सकते हैं. इस प्रकार के दान से मन में सकारात्मक ऊर्जा का एहसास होता है. 

सामाजिक कार्यों में करें सहयोग

मानव एक सामाजिक प्राणी है. उसका अस्तित्व इसी समाज से है. समाज के बिना वह कुछ नहीं है. इसलिए उसे सामाजिक कार्यों में बढ़-चढ़कर भाग लेना चाहिए. जहां कहीं भी उसे धर्मशाला, स्कूल भवन या अस्पताल के निर्माण में सहयोग देने का मौका मिले, वहां पर उसे बढ़-चढ़कर भाग लेना चाहिए. उसे ऐसी जगहों पर अपने सामर्थ्य के अनुसार दान देना चाहिए. ऐसे सामाजिक कार्यों में भाग लेने से प्रतिष्ठा में बढ़ोतरी होती और लोगों का आशीर्वाद मिलने का मौका मिलता है

Back to top button