दक्षिण अफ्रीका ने इजरायल के खिलाफ ICJ में दायर किया मामला

इजरायल और हमास के बीच जारी युद्ध में अब तक 21 हजार से अधिक लोगों की मौत हो गई है। वहीं, दक्षिण अफ्रीका ने गाजा में किए गए इस नरसंहार के लिए इजरायल के खिलाफ शुक्रवार को अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय (आईसीजे) में एक मामला शुरू किया। हालांकि, इजरायल ने इसको खारिज कर दिया। एक बयान में कहा गया है कि इजरायल गाजा में फलस्तीनी लोगों का नरसंहार करने में शामिल रहा है और वर्तमान में भी कर रहा है।  

लोगों को मारने के इरादे से काम कर रहा इजरायल

अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय में अपने आवेदन में दक्षिण अफ्रीका ने कहा कि इजरायल फलस्तीनी राष्ट्रीय, नस्लीय और जातीय समूह के हिस्से के रूप में वहां के लोगों को मारने के इरादे से काम कर रहा है। हालांकि, इजरायल ने दक्षिण अफ्रीका द्वारा लगाए गए अपने इन आरोपों को खारिज कर दिया। इजरायली विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लियोर हयात ने कहा कि इजरायल दक्षिण अफ्रीका द्वारा फैलाए गए रक्त अपमान और आईसीजे में इसके आवेदन को सिरे से खारिज करता है।

अब तक कितने लोगों की हुई मौत?

गाजा में अब तक के युद्ध में मरने वालों की संख्या 21,507 हो गई है, जबकि घायलों की संख्या 56 हजार तक पहुंच गई है। इजरायल के रक्षा मंत्री योएव गैलेंट ने कहा है कि हमास को नष्ट करने की लड़ाई अब निर्णायक दौर में पहुंच गई है।

Back to top button