जल्द ही शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर बिहार में शिक्षक बहाली का इंतजार कर रहे लाखों युवाओं को देने जा रहें ये खुशखबरी

बिहार में शिक्षक बहाली का इंतजार कर रहे लाखों युवाओं के लिए अच्छी खबर है। राज्य में सातवें चरण की शिक्षक भर्ती जल्द ही होने जा रही है। शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर ने यह बात कही है। उन्होंने शिक्षक अभ्यर्थियों से नहीं घबराने की अपील की है। मंत्री का कहना है कि महीने भर के अंदर सातवें चरण की शिक्षक बहाली की नियोजन नियमावली जारी कर दी जाएगी। बता दें कि राज्य के लाखों युवा लंबे समय से सातवें चरण की शिक्षक भर्ती शुरू करने की मांग कर रहे हैं। इसके खिलाफ वे कई बार प्रदर्शन भी कर चुके हैं।

शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर ने बिहार शिक्षक बहाली पर अपडेट देते हुए शुक्रवार को ट्वीट किया। उन्होंने कहा कि जल्द सातवां चरण की नियुक्ति होने जा रही है। साल 2023 नियुक्ति का वर्ष होने वाला है। कोई अभ्यर्थी घबराएं नहीं, महीने भर के अंदर में नियोजन नियमावली अभ्यर्थियों के बीच आ जाएगी। सारी मेधा सूची योग्यता और शिक्षक पात्रता परीक्षा के आधार पर बनेगी और जिला प्रशासन के नेतृत्व में बहाली होगी। शिक्षा मंत्री ने यह भी कहा कि पहले 9000 इकाई थी, अब ये 38 इकाई में नियुक्ति पत्र का बंटवारा होगा। ऐसे में किसी गड़बड़ी की कोई गुंजाइश नहीं रहेगी।

बता दें कि बिहार में छठे चरण की शिक्षक बहाली की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। पिछले साल नीतीश कुमार के नेतृत्व में जब महागठबंधन की सरकार बनी, तब अभ्यर्थियों को आश्वासन दिया गया था कि सातवां चरण जल्द शुरू होगा। मगर इतने महीने बीत जाने के बाद भी अब तक शिक्षक बहाली की नई प्रक्रिया अभी तक शुरू नहीं हो पाई है। इसे लेकर कई बार पटना में शिक्षक अभ्यर्थी प्रदर्शन कर चुके हैं और पुलिस ने उनपर लाठियां भी बरसाईं।

Back to top button