जल्द घोषित होगी राजस्थान बोर्ड 10वीं के परिणाम की डेट…

राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (RBSE) की 12वीं कक्षा के परिणाम 24 जुलाई को घोषित कर दिए गए हैं। अब 10वीं कक्षा के स्टूडेंट्स अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। बोर्ड द्वारा 10वीं के नतीजे जारी करने की तारीख जल्द ही घोषित कर दी जाएगी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, राजस्थान बोर्ड 10वीं का रिजल्ट जल्द ही जारी करने की तैयारियों में लगा हुआ है। पूरी संभावना है कि इस सप्ताह में 10वीं कक्षा के परिणाम घोषित कर दिए जाएं।

एक बार परिणाम जारी होने के बाद, ऑफिशियल वेबसाइट, rajeduboard.rajasthan.gov.in और रिजल्ट पोर्टल, rajresults.nic.in पर विजिट कर स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे। रिजल्ट से संबंधित किसी भी अपडेट के लिए स्टूडेंट्स को ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करते रहना चाहिए। इसके अलावा, उम्मीदवार को राज्य के शिक्षा मंत्री के ऑफिशियल ट्वीटर हैंडल पर भी नजर बनाए रखनी चाहिए।

बता दें कि राजस्थान बोर्ड ने इस वर्ष कोविड-19 महामारी की वजह से 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा को रद्द कर दिया था। इस वर्ष लगभग 12 लाख स्टूडेंट्स ने 10वीं की परीक्षा में हिस्सा लेने के लिए के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था। हालांकि, महामारी के कारण परीक्षा आयोजित नहीं की जा सकी थी। 10वीं कक्षा के स्टूडेंट्स के परिणाम कक्षा 8, कक्षा 9 और कक्षा 10 में स्टूडेंट्स के प्रदर्शन के आधार पर तैयार किए जा रहे हैं। कक्षा 8 और 9 के अंकों में से प्रत्येक का वेटेज 45 प्रतिशत है। जबकि, कक्षा 10 के अंकों के लिए इंटरनल असेसमेंट में 10 प्रतिशत का वेटेज निर्धारित किया गया है।

पूर्व में, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, संभावना व्यक्त की जा रही थी कि 17 जुलाई तक 10वीं के नतीजों की घोषणा कर दी जाएगी। लेकिन, बोर्ड द्वारा अबतक 10वीं रिजल्ट की घोषणा से संबंधित कोई निश्चित तिथि की जानकारी नहीं दी गई है। वहीं, 24 जुलाई को बोर्ड ने 12वीं कक्षा के तीनों संकायों का रिजल्ट जारी कर दिया है।

Back to top button