कुछ ऐसी हैं देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, जाने कमाल की खासियत

महिंद्रा ने अपने एटम इलेक्ट्रिक (Atom Electric) की झलक 2 साल पहले ऑटो एक्सपो 2022 में दिखाई थी। इसे 2020 में ही लॉन्च होना था। हालांकि, कोविड-19 महामारी की वजह से इसकी लॉन्चिंग टल गई। 2 साल के बाद एक बार फिर इसकी लॉन्चिंग की चर्चा तेज हो गई है। अब देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल को लेकर पॉजिटिव माहौल है। लोगों को सस्ती इलेक्ट्रिक कार का इंतजार है। यही वजह है कि टाटा टियागो इलेक्ट्रिक को शानदार रिस्पॉन्स मिल रहा है। ऐसे में महिंद्रा एटम इलेक्ट्रिक क्वाड्रिसाइकिल को बाजार में अच्छा रिस्पॉन्स मिल सकता है। ये आने वाले दिनों में लॉन्च होती है तब देश की पहली इलेक्ट्रिक क्वाड्रिसाइकिल भी बन जाएगी। महिंद्रा एटम इलेक्ट्रिक की लॉन्चिंग से पहले इसकी डिटेल अप्रूवल सर्टिफिकेट के जरिए सामने आ गई हैं। जबकि पहले का सर्टिफिकेट ‘नॉन ट्रांसपोर्ट’ कैटेगरी के तहत जारी किया गया था। लेटेस्ट सर्टिफिकेट ‘ट्रांसपोर्ट’ कैटेगरी के तहत जारी किया गया है।

चार वैरिएंट में आएगी महिंद्रा एटम
महिंद्रा एटम के चार वैरिएंट आएंगे। इसमें K1, K2, K3 और K4 शामिल हैं। K1 में 7.4 kWh बैटरी पैक, K2 में 144 Ah बैटरी पैक, K3 में 11.1 kWh बैटरी पैक और K4 में 216 Ah बैटरी पैक मिलेगा। छोटे बैटरी पैक का वजन 98 किलोग्राम और बड़ी यूनिट का वजन 47 किलोग्राम होगा। बैटरी टेक्नोलॉजी में लिथियम आयरन फॉस्फेट (LiFePO4 या LFP) का इस्तेमाल किया गया है, जो कई प्रकार के बेनिफिट्स देती है। जैसे इसकी लाइफ ज्यादा होगी। ये हल्की और सेफ ऑपरेशन वाली होती है। इनमें हाइ टेम्परेचर को सहने की क्षमता होती है। इसका मेंटेनेंस काफी कम है। इस बैटरी की चार्जिंग इफीशियंसी भी बेहतर होती है।

सिंगल चार्ज पर 100km की रेंज
महिंद्रा एटम की मैक्स मोटर की पावर 3,950 rpm पर 8 किलोवाट की की दर से आंकी गई है। AIS-039 स्टैंडर्ट के अनुसार, इलेक्ट्रिकल एनर्जी की खपत K1 और K2 के लिए 90 Wh प्रति किमी और K3 और K4 के लिए 106 Wh प्रति किमी है। K1 और K2 के लिए रेंज लगभग 80 किमी होने की उम्मीद है। K3 और K4 के लिए 100 किमी की रेंज होगी। K1 और K3 एयर कंडीशनिंग के साथ नहीं आते। यह गर्म और ह्यूमिडटी इलाकों में उसके दायरे को सीमित कर देगा। नॉन-एसी वैरिएंट फुल चार्ज करने पर ज्यादा किलोमीटर की दूरी तय कर पाएगा।

Back to top button