कुछ इस तरह के सोच वाले होते हैं दाढ़ी वाले पुरुष, पार्टनर को लेकर…

भारत और अमेरिका में हाल ही में दाढ़ी वाले पुरुषों को लेकर एक शोध किया गया, जिसमें उनकी सोच को लेकर चौंकाने वाले तथ्य सामने आए। वहीं इस दाढ़ी के ट्रेंड को स्वास्थ्य के लिहाज से भी सही नहीं माना जा रहा है।

इस स्टडी में पाया गया है कि दाढ़ी रखने वाले ज्यादातर पुरुष धोखेबाज होते हैं और वे अपनी पार्टनर के प्रति वफादार नहीं होते हैं। जबकि क्लीन शेव मर्द तुलनात्मक रूप से ज्यादा वफादार होते हैं। वहीं दाढ़ी वाले पुरुषों को रुढ़‍िवादी मानसिकता का भी माना गया है। 

दाढ़ी को मर्दों के आभूषण के तौर पर देखा जाता है। मर्दों की दाढ़ी को लेकर दो तरह क अध्ययन किए गए हैं।  पहले सर्वे में करीब 100 आदमियों पर अध्ययन किया गया। जिनकी उम्र 18 से 72 साल के बीच थी, ये 100 पुरुष भारत और अमेरिका से थे। इन सभी पुरुषों की दाढ़ी अलग-अलग तरह की स्टाइल और लेंथ में थी, इस आधार पर इनके सामने कुछ सवाल रखे गए। इस सर्वे के अनुसार, दाढ़ी रखे 86 प्रतिशत भारतीय मर्द और 65 फीसदी अमेरिकी मर्द तुलनात्मक रूप से अधिक रूढि़वादी पाए गए। 

एक ऑनलाइन सर्वे द्वारा कराए गए इस सर्वे में पाया गया है कि दाढ़ी रखने वाले पुरुष अपनी पार्टनर के प्रति कम वफादार होते हैं। 

वहीं एक अन्य रिसर्च में कहा गया है कि ऐसे ज्यादातर पुरुष धोखेबाज होते हैं, हालांकि विशेषज्ञों की मानें तो दाढ़ी रखना काफी नुकसानदेह भी साबित हो सकता है। दाढ़ी में बैक्टीरिया के पनपने का खतरा बहुत अधिक होता है. इस लिहाज से दाढ़ी रखना स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह भी साबित हो सकता है

Back to top button