तो इसलिए अपने मुंह को चाटते हैं कुत्ते, रिसर्च में सामने आई ये अनोखी वजह

दुनिया के हर जीव में एक खास किस्म की विशेषता होती है. अपनी आवश्यकता और अनुकूलता के हिसाब से हर जीव अपने लिए कुछ न खूब ताकीब निकल लेते है. किसी भी जीव की कोई भी क्रिया करने के पीछे कोई न कोई कारण होता हैं. ऐसे ही कुत्ते अपनी भौतिक क्रियाओं के लिए जानते जाते हैं पर इस बीच लोगों में एक जिज्ञासा जगी की.कुत्ते अपना मुंह क्यों चाटते हैं. हाल ही में एक शोध में इसकी असली वजह सामने आई है.

पहले मना जाता था कि कुत्ते अपना मुंह साफ करने और भूख लगने पर अपना मुंह चाटते हैं पर  यूनिवर्सिटी ऑफ साओ पॉलो और यूनिवर्सिटी ऑफ लिंकन की एक हालिया रिसर्च में ये बात सामने आई है कि कुत्ते अपना चेहरा अपने मालिकों के गुस्साए देखकर चाटते हैं. यूनिवर्सिटी ऑफ लिंकन के प्रोफेसर डेनियल मिल्स की माने तो, मनुष्य अपनी बोलचाल के दौरान बेहद विजुअल होते हैं लेकिन कुत्तों के साथ ऐसा नहीं है वो इंसानों के मुकाबले इस चीज़ में काफी कमजोर होते हैं. ऐसे में अपनी दूसरी इंद्रियों के सहारे दुनिया को देखने समझने की कोशिश करते हैं.

अपने ही कटे हुए पैर के साथ शख्स ने किया कुछ ऐसा, खबर पढ़कर सन्न हो जाएगे आप…

बेहवियरल प्रोसेसेज नाम के एक पत्रिका में छपी इस रिसर्च के अनुसार, जहां कुत्ते इंसानों के गुस्साए चेहरे को देखकर अपना मुंह चाटते हैं, वहीं दूसरे कुत्ते को देखकर वो ऐसा बिल्कुल नहीं करते हैं. इस रिसर्च में शामिल एक अन्य शोधकर्ता नतालिया का कहना है कि कुत्तों का अपने मुंह को चाटना एक सांकेतिक तरीका है और जिसे आप एक Species Effect भी कह सकते हैं. 

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eighteen − four =

Back to top button