तो इसलिए पेड़ों पर बनाई जाती है लाल और सफ़ेद रंग की पट्टियाँ

हम रोजाना रास्ते चलते कई अजीब चीजें देखते है लेकिन उनके बारे में जानने की कोशिस नहीं करते है। आपने अपनी यात्रा के दौरान बहुत से पेड़ों को लाल या सफेद रंग से पुता हुआ देखा ही होगा, पर आखिर ऐसा क्यों किया जाता है। इस बारे में आपको जानकारी नहीं होगी…

# पेड़ों के ऊपर पेंट करके उनमें आई दरारों को भरा जाता है, जिससे पेड़ की लाइफ बढ़ जाती है। कई बार ऐसा भी होता है कि कीड़े मकोड़े पेड़ के तने में अपना घर बना लेते हैं। इससे पेड़ के तने के टूटने की गुंजाइश कम हो जाती है। 
# वहीं दूसरी ओर यदि किसी पेड़ का कोई तना टूटने वाला होता है तो उस तने पर भी पेंट कर दिया जाता है। इस प्रकार से पेड़ के तने को हाईलाइट करके दिखाया जाता है, ताकि उसका ख्याल आगे रखा जा सके।

Omg: शादी के अगले दिन ही यहां लड़कियां शुरू कर देती हैं वेश्यावृत्ति, वजह जानकर हैरान हो जाएगे

# नए पेड़ को लगाने से ज्यादा कीमती पुराने पेड़ों का जीवन बचाना होता है, इसलिए पेंट कर पुराने पेड़ों के जीवन को बचाया जाता है। 
# अपने देश में पेड़ों पर पेंट करने का कार्य वन विभाग ही करता है, फिर चाहें पेड़ वन में हों या शहरी इलाके में। इस कार्य के लिए वन विभाग क्षेत्रवार अपनी टीमों को बांट कर यह कार्य संपन्न करता है।
# पेड़ पर पेंट करने से जहां पेड़ की आयु बढ़ती है, वहीं पेड़ को काटे जाने से भी सुरक्षा होती है क्योंकि पेंटेड पेड़ इस बात की निशानी होते हैं कि वे वन विभाग की नजर में है। इस प्रकार से पेड़ की भी सुरक्षा होती है।
Back to top button