‘इतना दिमाग पढ़ने में लगाता, तो पास हो जाता’… छात्र ने की ऐसी हाईटेक चीटिंग

आपने परीक्षा के दौरान नकल की तमाम कहानियां पढ़ी और सुनी होंगी. पर्चियों को छिपाकर ले जाना और उसके न पकड़े जाने का इंतज़ाम करना वाकई काफी थकाऊ है, ऊपर से हर वक्त टीचर की नज़र में आने का डर. फिर भी छात्र पढ़ने के बजाय नकल करने में अपना दिमाग लगाते हैं. समय बदलने के साथ-साथ नकल के तरीके भी काफी बदल गए हैं. टेक्नोलॉजी बनाई तो सुविधा के लिए गई है लेकिन इसका दुरुपयोग खूब हो रहा है.

इस वक्त तुर्की के एक छात्र का कारनामा सुर्खियों में है. उसने ग्रैजुएशन के लिए होने वाले Basic Proficiency Test में नकल का ऐसा जुगाड़ निकाला, जिसे जानकर आप यकीन नहीं कर पाएंगे. उसने किसी पर्ची या मैनुअल चीज़ के बजाय सीधा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के ज़रिये नकल का तरीका ढूंढ निकाला.

चीटिंग का हाईटेक तरीका
तुर्की की मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक चीटिंग के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के इस्तेमाल का ये पहला मामला है. इस्पार्ता पुलिस विभाग ने बताया कि छात्र ने इसके लिए पूरा सेटअप बना रखा था. सबसे पहले उनसे अपने जूते सोल में एक रूटर लगा रखा था, जो इंटरनेट से कनेक्ट था. इसके साथ ही उसने एक क्रेडिट कार्ड होल्डर में छोटा सा स्मार्टफोन रखा हुआ था. एक हाई डेफिनिशन कैमरा शर्ट की बटन में लगा रखा और एक छोटा हेडसेट अपने कान में. इस तरह पेपर के सवाल स्कैन करके फोन के ज़रिये AI से उसका जवाब मिलता था, जो हेडसेट के ज़रिये वो सुनता था.

पुलिस भी कहानी सुनकर हैरान
हालांकि ये नहीं बताया गया है कि छात्र कौन सी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सर्विस का इस्तेमाल कर रहा था लेकिन लोकल मीडिया ने आशंका ज़ाहिर की है कि ये चैटजीपीटी प्लेटफॉर्म था. पुलिस इस बात पर भी हैरानी जता रही है कि आखिर उसे टीचर्स ने पकड़ा कैसे? फिलहाल छात्र को बड़ी सज़ा का सामना करना पडे़गा क्योंकि तुर्की में परीक्षा में चीट करना एक गंभीर अपराध माना जाता है.

Back to top button