स्किन और बालों के लिए वरदान है ये चीज़ , ऐसे करें इस्तेमाल

छाछ को पीने से शरीर को कई फायदे होते हैं। हालाँकि आप इसको बालों में भी लगा सकते हैं। जी दरअसल छाछ कार्बोहाइड्रेट्स का रिच सोर्स है और इसमें कई तरह के विटामिन्स मौजूद होते हैं। इसी के साथ ही ये गुड बैक्टीरिया से भरपूर भी होता है। प्रोटीन, पोटैशियम, फॉस्फोरस, लैक्टिक एसिड और कैल्शियम की भी इसमें भरपूर मिलते हैं। ऐसे में छाछ यानि बटर मिल्क बाल से लेकर स्किन तक को हेल्दी और सुंदर बना सकता है। आइए जानते हैं कैसे?
ग्लोइंग स्किन के लिए- छाछ को बेसन और ककड़ी के रस के साथ मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसके बाद इसमें चुटकी भर हल्दी मिलाएं। अब पेस्ट को चेहरे पर पंद्रह मिनट लगाकर रखें और फिर चेहरा धो लें।

पिंपल्स हटाए- छाछ को चेहरे पर लगाने से बंद पोर्स खुलते हैं। स्किन सेल्स की ग्रोथ की रफ्तार भी बढ़ती है और त्वचा खुलकर सांस लेती है जिससे पिंपल्स कम होते हैं।

उम्र के निशान दूर- छाछ को ओटमील के साथ मिलकर लगाने से स्किन टाइटनिंग होती है और एजिंग के निशान घटते हैं। इसी के साथ ये चेहरे को एकदम जवां लुक देता है।

सनटैन करे कम- एलोवेरा के साथ मिलकर छाछ स्किन को जेंटली डीटैन करता है और उसे गहराई से पोषण देते हुए सॉफ्ट बनाता है।

बालों की ग्रोथ बढ़ाए- बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए छाछ, बेसन और ऑलिव ऑयल मिलाकर एक मास्क तैयार कीजिए। उसके बाद इस मास्क से स्कैल्प की मसाज करें। चालीस मिनट बाद शैंपू कर लें। जी हाँ क्योंकि एक ही बार के उपयोग में बालों को नई जान मिलेगी और डैंड्रफ की भी छुट्टी हो जाएगी।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button