तेज गर्मी में बढ़ सकती हैं त्वचा की समस्याएं, एक्सपर्ट के बताए इन तरीकों से करें स्किनकेयर

तापमान रोज नई ऊंचाइयां छू रहा है। दिन पर दिन बढ़ती गर्मी ने लोगों का जीना मुहाल कर रखा है। तपती गर्मी के कारण न सिर्फ सेहत को, बल्कि त्वचा को भी काफी नुकसान हो सकता है। तेज धूप की वजह से पसीना, घमौरी, एक्ने और सनबर्न जैसी कई परेशानियां हो सकती हैं।

इसलिए गर्मी में स्किन का ख्याल (Summer Skincare) कैसे रखा जाए, यह जानना बेहद जरूरी है, ताकि तेज गर्मी में भी त्वचा सुरक्षित रहे और स्किन प्रॉब्लम्स भी ट्रिगर न हो। इसलिए इस बारे में जानने के लिए हमने डॉ. राधिका रहेजा ( रेडिकल स्किन एंड हेयर क्लिनिक, फरीदाबाद सेक्टर-17, में डर्मेटोलॉजिस्ट एंड हेयर ट्रांसप्लांट सर्जन) से बात की। आइए जानते हैं इस बारे में उन्होंने क्या बताया।

पसीना साफ करें
गर्मी बढ़ने के साथ-साथ पसीना भी ज्यादा आने लगता है। हालांकि, पसीना आना हमारे शरीर को ठंडा रखने के लिए बेहद जरूर है, लेकिन इसे साफ न करने की वजह से त्वचा के पोर्स में यह धूल-मिट्टी और अन्य प्रदूषकों के साथ इकट्ठा हो जाता है, जिसके कारण मुंहासे होने का खतरा रहता है। ऐसे में इस परेशानी से निपटने के लिए समय-समय पर पसीना पोछते रहें। इसके लिए टिश्यू पेपर या ब्लोटिंग पेपर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे पसीने की वजह से होने वाले एक्ने से बचाव होगा।

घमौरियों से बचें
गर्मी ज्यादा होने की वजह से कई लोगों को घमौरियां भी हो जाती हैं। घमौरियों को मिलियारिया के नाम से भी जाना जाता है। ज्यादा पसीना होने की वजह से घमौरियों की समस्या हो जाती है। इसके कारण त्वचा पर लाल रंग के दानें और खुजली होने लगती है। ऐसे में घमौरियों से बचने के लिए कुछ उपाय अपना सकते हैं, जिनमें धीले और हल्के रंग के सूती कपड़े पहनना और पसीने को साफ करना सबसे असरदार उपाय है। धीले और सूती कपड़े पहनने से त्वचा को सांस लेने में मदद मिलती है। साथ ही, घमौरियों से राहत पाने के लिए एलोवेरा या मेंथॉल जैसे प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करें।

धूप में बाहर कम निकलें
गर्मी में त्वचा को सबसे ज्यादा नुकसान धूप में जाने की वजह से होता है। इसलिए कोशिश करें कि सुबह 10 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक बाहर न निकलें, क्योंकि इस समय सबसे ज्यादा गर्मी होती है। इस समय घर के भीतर रहना ही समझदारी है, लेकिन अगर किसी जरूरी काम से बाहर जाना पड़ भी रहा है, तो खुद को अच्छे से ढककर निकलें। इसके लिए हैट या स्कार्फ का इस्तेमाल करें। इतना ही नहीं, बाहर निकलें, तो नियमित रूप से पानी पीते रहें, ताकि डिहाइड्रेशन न हो।

मेलास्मा से करें बचाव
धूप में ज्यादा समय बिताने की वजह से स्किन टोन असमान हो सकती है। इसके कारण टैनिंग और मेलास्मा हो सकता है। मेलास्मा में त्वचा पर काले या भूरे रंग के पैच पड़ जाते हैं, जिसके कारण स्किन टोन एक जैसी नहीं रहती। इसलिए सनडैमेज से बचने के लिए अच्छे और असरदार सन स्क्रीन का इस्तेमाल करें। साथ ही, बाहर निकलते समय चौड़ी टोपी पहनें, धूप का चश्मा लगाएं और छाते का इस्तेमाल करें, ताकि धूप आपकी त्वचा को नुकसान न पहुंचा पाए।

सनबर्न से बचें
तेज धूप की वजह से सनबर्न भी हो सकता है, जिसके कारण त्वचा में जलन और दर्द होता है। इतना ही नहीं, इसकी वजह से प्रीमेच्योर एजिंग यानी उम्र से पहले झुर्रियां और फाइन लाइन्स आ सकती हैं। सनबर्न और प्रीमेच्योर एजिंग से बचने के लिए धूप से बचना बेहद जरूरी है। इसलिए सनस्क्रीन और लंबी बाजू के कपड़े पहनें। सनबर्न काफी परेशानी भरा हो सकता है इसलिए अगर आपको सनबर्न की गंभीर समस्या होती है, तो डॉक्टर को जरूर दिखाएं।

मॉइस्चराइजर लगाना न भूलें
तेज गर्मी की वजह से भी स्किन ड्राई और खिंची-खिंची महसूस हो सकती है। ऐसे ही देर तक एसी में रहने की वजह से भी त्वचा रूखी हो जाती है। इसलिए गर्मियों में भी मॉइस्चराइजर लगाना न भूलें।

Back to top button