त्वचा को निखारने के लिए वीकेंड पर फॉलो करे ये स्किन केयर रूटीन

दमकती और खिलखिलाती त्वचा भला कौन नहीं चाहता है। क्या आप भी हफ्तेभर इतने बिजी रहते हैं कि त्वचा की देखभाल के लिए समय ही नहीं निकाल पाते हैं? अगर हां तो ये आर्टिकल आप ही के लिए है। यहां हम आपको एक ऐसा स्किन केयर (Skin Care) रूटीन बताएंगे जिसे आप सिर्फ हफ्ते में एक दिन फॉलो करके भी त्वचा का ख्याल रख सकते हैं।

आजकल की जिंदगी इतनी भागदौड़ भरी है, कि कई लोगों को रोजाना त्वचा की देखभाल (Skin Care) का समय ही नहीं मिल पाता है। अगर आप भी हफ्तेभर में अपने बिजी शेड्यूल के चलते कोई भी स्किन केयर प्रोडक्ट यूज नहीं कर पाते हैं, तो ये आर्टिकल आप ही के लिए है। यहां हम आपके लिए एक ऐसा स्किन केयर रूटीन लेकर आए हैं, जिसे सिर्फ अपनी छुट्टी वाले दिन भी फॉलो करके आप त्वचा में निखार ला सकते हैं। आइए जानें।

क्लींजिंग
एक माइल्ड और केमिकल फ्री सोप या बॉडी वॉश आपकी स्किन को अच्छे से क्लीन कर सकता है। हफ्ते में एक बार भी अगर आप अपनी स्किन टाइप के मुताबिक कोई एक्सफोलिएटिंग बॉडी वॉश इस्तेमाल करते हैं, तो इससे स्किन के पोर्स को डीप क्लीन किया जा सकता है।

एक्सफोलिएट करें
साबुन या बॉडी वॉश के बाद त्वचा को एक्सफोलिएट करना भी बेहद जरूरी है, चाहे फिर बात बॉडी की हो या चेहरे की। अगर आप चाहते हैं, कि स्किन केयर प्रोडक्ट्स अच्छे से वर्क करें, तो इसके लिए हफ्ते में एक बार त्वचा पर स्क्रब करना भी काफी जरूरी है। बॉडी के आप बॉडी स्क्रब और चेहरे के लिए फेस स्क्रब का यूज कर सकते हैं। इससे आप ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स की परेशानी को भी दूर कर सकते हैं।

मास्क लगाएं
कुछ नेचुरल चीजों की मदद से आप फेस मास्क तैयार कर सकते हैं, जैसे- एवोकाडो, योगर्ट, एलोवेरा और हेल्दी का इस्तेमाल त्वचा को अंदर से नरिश करने का काम करता है। इसे कुछ देर चेहरे और गर्दन पर छोड़कर ठंडे पानी से वॉश करना होता है। इसमें गुलाब जल या स्किन टाइप के मुताबिक कोई भी टोनर मिलाकर आप पोर्स को टाइट बना सकते हैं, और कील-मुहांसों की समस्या से निजात पा सकते हैं।

हाइड्रेट और मॉइस्चराइज करें
स्किन को हेल्दी रखने के लिए इसे हाइड्रेट और मॉइस्चराइज करना भी काफी जरूरी होता है। इसके लिए आप अपनी स्किन टाइप के मुताबिक टोनर और मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल जरूर करें। फेस वॉश के बाद टोनर आपकी स्किन के पीएच को भी बैलेंस करता है, और इसके बाद मॉइस्चराइजर आपकी त्वचा में नमी को लॉक कर सकता है।

Back to top button