एक साल में घट गए 64 हजार छात्र, डीजी ने बीएसए को नोटिस जारी कर पूछा…

बेसिक शिक्षा विभाग के परिषदीय विद्यालयों में प्रतिवर्ष नामांकन बढ़ाने के लिए तरह-तरह के अभियान चलाए जा रहे हैं। इसके बावजूद वर्ष 2022-23 की तुलना में 64 हजार बच्चे कम हो गए। डीजी ने बीएसए से 64 हजार बच्चों की डिटेल मांगी है। इससे विभाग में हड़कंप मच गया है।

यूपी के गोंडा जिले में 2232 प्राइमरी स्कूल और 898 जूनियर हाईस्कूल हैं। इन परिषदीय विद्यालयों में यू डायस पर शत प्रतिशत फीडिंग होने के बाद 64 हजार विद्यार्थियों की कम हो गई है। यह आंकड़ा विभाग की साइड पर अपलोड होने के बाद स्कूली शिक्षा महानिदेशक ने इसे गंभीरता से लिया है। उन्होंने बेसिक शिक्षा अधिकारी को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। नोटिस मिलने के बाद बीएसए ने सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को नोटिस दिया है। ऐसे में जवाब मिलने के बाद कार्रवाई तय मानी जा रही है। उत्तर प्रदेश के 25 खराब प्रदर्शन वाले जिलों में गोंडा 18वें स्थान पर है। विभाग के जानकारों का मानना है कि शत प्रतिशत छात्रों की फीडिंग कराने में विभाग के अधिकारी नाकाम रहे।

बेसिक शिक्षा अधिकारी बोले- बीईओ को नोटिस देकर मांगा गया जवाब
बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रेमचंद यादव ने बताया कि यू डायस पर छात्रों की संख्या में भारी अंतर को लेकर महानिदेशक स्तर से कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। शत-प्रतिशत छात्रों की फीडिंग के लिए कोशिशें की जा रहीं हैं। सभी शिक्षा क्षेत्र के अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस देकर जवाब मांगा गया है। इसके बाद कारण सहित स्पष्ट जवाब दिया जाएगा।

Back to top button